Sunday , October 6 2024
Breaking News

‘हेट स्पीच’ के दोषियों पर चुनाव लड़ने पर लगे रोक

नई दिल्ली
 कांग्रेस के प्रमोद तिवारी ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में कहा कि ‘हेट स्पीच’ के दोषियों पर चुनाव लड़ने की रोक लगायी जानी चाहिए।

तिवारी ने सदन में शून्य काल में ‘सभापति की अनुमति से उठाए गए मामले’ के दौरान कहा कि देश में ‘हेट स्पीच’ के जरिए माहौल बिगड़ने का प्रयास हो रहा है। ‘हेट स्पीच’ देश के लिए गंभीर खतरा है और इसे राजनीति से परे कर देखा जाना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि ‘हेट स्पीच’ के दोषियों को चुनाव लड़ने से रोक देना चाहिए और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को हटा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इस दिशा में संकल्प लेना चाहिए और कानून बनना चाहिए। मौजूदा समय में ‘हेट स्पीच’ को लेकर कानून बहुत अस्पष्ट है। उन्होंने कहा कि देश में ‘हेट स्पीच’ के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

भारतीय जनता पार्टी के डॉक्टर सुमेर सिंह सोलंकी ने दिव्यांगजनों को आधार कार्ड बनाने में आ रही समस्याओं को उठाया और इसके लिए तकनीक विकसित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को कई बार अंगूठा, ऊंगली और आंख नहीं होने के कारण आधार कार्ड बनाने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
आम आदमी पार्टी के अशोक कुमार मित्तल ने पंजाब में सरहिंद रेलवे स्टेशन पर भीड़ द्वारा तोड़फोड़ करने का मामला उठाया और कहा कि रेलवे विभाग को पर्याप्त सुविधाएं जुटानी चाहिए।

 

About rishi pandit

Check Also

हरियाणा में कांग्रेस के मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर कुमारी सैलजा ने बड़ा दावा किया, ‘हाईकमान मुझे नजरअंदाज नहीं कर सकता’

नई दिल्ली हरियाणा में कांग्रेस के मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर पार्टी की राज्यसभा सांसद कुमारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *