Sunday , September 8 2024
Breaking News

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान; टी20 में सूर्यकुमार, वन-डे में राहुल करेंगे कप्तानी

Cricket news/ ndia tour of south africa team india announced south africa tour rohit sharma virat kohli full team list 2023: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। गुरुवार को बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने दिल्ली में बैठक की और टीम को अंतिम रूप दिया। बीसीसीआई ने तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए एलान किया है कि सूर्यकुमार यादव दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे।

वहीं केएल राहुल को वनडे में कप्तानी सौंपी गई है। यानी राहुल वनडे के नए कप्तान और अगले वनडे विश्व कप के लिए बीसीसीआई के प्लान का हिस्सा हो सकते हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली टेस्ट सीरीज के दौरान वापसी करेंगे। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरुआत 10 दिसंबर से होगी। इसके लिए टीम इंडिया छह दिसंबर को रवाना हो सकती है।

विराट-रोहित क्यों नहीं खेलेंगे वनडे-टी20, बीसीसीआई ने बताया
बीसीसीआई ने स्पेशल नोट जारी करते हुए लिखा कि रोहित और विराट ने बोर्ड से दौरे के व्हाइट बॉल लेग से ब्रेक के लिए अनुरोध किया था। वहीं, मोहम्मद शमी फिलहाल मेडिकल ट्रीटमेंट से गुजर रहे हैं और उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है। शमी को सिर्फ टेस्ट टीम में जगह मिली है।

टेस्ट टीम से रहाणे बाहर, राहुल-श्रेयस की वापसी, बुमराह उपकप्तान

टेस्ट टीम से 35 साल के अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर वह कुछ खास नहीं कर सके थे। दो टेस्ट की दो पारियों में वह सिर्फ 11 रन बना सके थे। हालांकि, उससे पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने जरूर 89 और 46 रन की पारी खेली थी। इस फाइनल के जरिये ही रहाणे ने टेस्ट टीम में वापसी की थी। उससे पहले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका नहीं मिला था।

वहीं, चेतेश्वर पुजारा को भी टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। पुजारा ने पिछला टेस्ट इस साल जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उसमें उन्होंने दो पारियों में 14 और 27 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से वह टेस्ट टीम से बाहर ही हैं। केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। श्रेयस ने पिछला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल मार्च में खेला था।

वहीं, राहुल ने पिछला टेस्ट इसी साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। बुमराह की करीब डेढ़ साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। उन्होंने पिछला टेस्ट जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं, बुमराह को उकप्तान भी चुना गया है। वहीं, ऋतुराज गायकवाड़ टेस्ट में नया चेहरा होंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि केएल राहुल स्पेशलिस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे। केएस भरत को टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है।

भारत की टेस्ट टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी*, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा।

टी20 में शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा की हुई वापसी

टी20 टीम की कप्तानी सूर्यकुमार यादव संभालेंगे। वहीं, रवींद्र जडेजा को उपकप्तान बनाया गया है। टीम में ज्यादातर वही खिलाड़ी हैं जो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज खेल रहे हैं। अगले साल जून में टी20 विश्व कप होना है। ऐसे में क्या यही टीम विश्व कप खेलेगी या कुछ बदलाव होंगे यह देखने वाली बात होगी। सिराज की जरूर टी20 टीम में वापसी हुई है।

भारत की टी20 टीम
यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर।

वनडे टीम में कई बड़े बदलाव हुए हैं। केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई है, जबकि किसी को उपकप्तान नहीं बनाया गया है। गुजरात टाइटंस से खेलने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज साई सुदर्शन की टीम में एंट्री हुई है। वहीं, रिंकू सिंह को टी20 के बाद वनडे टीम में भी जगह मिली है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेलने वाले रजत पाटीदार को भी टीम में जगह मिली है। वह पहले भी टीम इंडिया में शामिल हो चुके हैं, लेकिन डेब्यू का मौका नहीं मिला है। संजू सैमसन को भी वनडे टीम में जगह मिली है। वहीं, युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है। वनडे में भारत की तेज गेंदबाजी पूरी तरह नई दिख रही है। सिराज, शमी और बुमराह स्क्वॉड में नहीं हैं। मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर पेस बॉलिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। शुभमन गिल को वनडे टीम में शामिल नहीं किया गया है जो कि चौंकाने वाला है।

भारत की वनडे टीम
ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर।

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का पूरा शेड्यूल
टीम पर चर्चा करने के साथ ही बैठक में अगले बड़े टूर्नामेंट टी20 विश्व कप के लिए खाका भी तैयार किया गया। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे की शुरुआत 10 दिसंबर से हो रही है। इस दौरान दोनों टीमें तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। 10 दिसंबर से टी20 सीरीज, 17 दिसंबर से वनडे सीरीज और 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी।

About rishi pandit

Check Also

जिम एफ्रो टी10 सीजन-2 में दिखेगा वार्नर, नीशम, विली, ब्रैथवेट और मुनरो का जलवा

हरारे,  क्रिकेट का सबसे तेज और सबसे मनोरंजक फ़ॉर्मेट रोमांचक मुकाबलों के एक और ब्लॉकबस्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *