Saturday , May 11 2024
Breaking News

Karwa Chauth: अमृतसिद्धि योग में करवाचौथ का पर्व, रात 8.22 बजे होगा चंद्रोदय

  1. अखंड सौभाग्य के लिए निर्जल निराहार व्रत रखेंगी महिलाएं
  2. बुधवार का दिन भगवान गणेश की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना जाता है
  3. चौथ के व्रत में विशेष रूप से भगवान गणेश व चौथ माता के पूजन का विधान है

Madhya pradesh ujjain karwa chauth 2023 karva chauth festival in amritsiddhi yoga moonrise at 8 point 22 pm: digi desk/BHN/उज्जैन/ पंचांगीय गणना से इस बार 1 नवंबर बुधवार के दिन अमृतसिद्धि योग में करवाचौथ का व्रत रहेगा। इस दिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की कामना से निर्जल निराहार व्रत रखेंगी। रात्रि 8 बजकर 22 मिनट पर चंद्रोदय के पश्चात चंद्रमा को अर्घ्य प्रदान कर पति के हाथों करवे से जल पीकर व्रत को पूर्णता प्रदान की जाएगी। भगवान गणेश व चौथ माता का पूजन होगा।

बुधवार के दिन अमृतसिद्धि योग में करवाचौथ का व्रत

ज्योतिर्विद पं.आनंदशंकर व्यास ने बताया बुधवार के दिन अमृतसिद्धि योग में करवाचौथ का व्रत सुख, सौभाग्य की दृष्टि से विशेष है। बुधवार का दिन भगवान गणेश की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। चौथ के व्रत में विशेष रूप से भगवान गणेश व चौथ माता के पूजन का विधान है। अमृत सिद्धि योग में की गई पूजा सभी कार्यों में सिद्धि प्रदान करने वाला माना गया है। इस योग में भगवान गणेश व चौथ माता की पूजा से यश, कीर्ति व सफलता मिलती है।

तड़के 4 बजे खुलेंगे चिंतामन गणेश मंदिर के पट

करवाचौथ पर चिंतामन गणेश मंदिर में दर्शनार्थियों का तांता लगेगा। पं.शंकर पुजारी ने बताया बुधवार के दिन करवाचौथ होने से इसका महत्व और बढ़ गया है। पर्व विशेष पर तड़के 4 बजे मंदिर के पट खुलेंगे। पश्चात भगवान चिंतामन गणेश का पंचामृत अभिषेक कर पूजा अर्चना की जाएगी। भगवान गणेश का पूर्णस्वरूप में श्रृंगार कर छप्पन पकवानों का भोग लगाया जाएगा। तड़के 4 बजे से रात 10 बजे तक भक्तों को भगवान के दर्शन होंगे। महापर्व पर मंदिर में आकर्षक पुष्प सज्जा होगी। मंदिर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

बड़े गणेश को पहली बार लगेगा छप्पन भोग

गणतंत्र के आराध्य देव कहे जाने वाले भगवान बड़े गणेश को करवाचौथ पर पहली बार छप्पन पकवानों का भोग लगाया जाएगा। पं.आनंदशंकर व्यास ने बताया सुबह भगवान का अभिषेक पूजन कर 1200 लड्डू तथा छप्पन पकवानों का भोग लगाया जाएगा। दिनभर पूजा अर्चना की जाएगी। बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने आएंगे।

सामूहिक पूजन करेंगी महिलाएं

करवाचौथ पर पंजाबी महिला विकास समिति द्वारा होटल आश्रय में सामूहिक पूजा का आयोजन किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। नवब्याहता बहुओं का सम्मान किया जाएगा। माहेश्वरी, अग्रवाल व ब्राह्मण समाज की महिलाओं द्वारा भी सामूहिक पूजन का आयोजन किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

विनायक चतुर्थी व्रत शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है

वैशाख की विनायक चतुर्थी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। हिंदू पंचांग के अनुसार, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *