Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Mahakal Shahi Sawari: सोमवार को महाकाल की शाही सवारी, उज्‍जैन में स्‍थानीय अवकाश, स्‍कूल-कॉलेज, कार्यालय रहेंगे बंद

Madhya pradesh ujjain mahakal shahi sawari god will be seen in 10 forms in royal ride of mahakal: digi desk/BHN/उज्जैन/ श्रावण-भादौ मास के क्रम में सोमवार को भगवान महाकाल की शाही सवारी निकलेगी। इस वर्ष भगवान महाकाल की यह दसवीं सवारी है। इस सवारी में राजाधिराज भगवान महाकाल भक्तों को एक साथ दस रूपों में दर्शन देंगे। शाही सवारी पर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए जाएंगे। अधिकारी रविवार को व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे। सोमवार शाम 4 बजे शाही ठाठ बाट के साथ महाकाल मंदिर से सवारी शुरू होगी। अवंतिकानाथ चांदी की पालकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मनमहेश, गरुड़ पर शिवतांडव, नंदी पर उमा महेश, रथ पर होलकर, घटाटोप, रूद्रेश्वर, चंद्रशेखर तथा सप्तधान स्वरूप में सवार हाेकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे। सात किमी लंबे शाही सवारी मार्ग पर 6 घंटे भक्ति का उल्लास छाएगा। देशभर से करीब पांच लाख भक्तों के सवारी देखने आने का अनुमान है।

उज्जैन में स्थानीय अवकाश

महाकाल की शाही सवारी वाले दिन सोमवार को उज्जैन में स्थानीय अवकाश रहेगा। ऐसे में स्कूल-कालेज सहित सभी दफ्तर बंद रहेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी आनंद शर्मा ने बताया कि कलेक्टर ने साल के तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए हैं, जिनमें 11 सितंबर का अवकाश भी शामिल है।

शाही सवारी के लिए 21 मार्गों को किया डायवर्ट, चार स्थानाें पर बनाई पार्किंग

सोमवार को निकलने वाली बाबा महाकाल की शाही सवारी को लेकर यातायात पुलिस ने 21 मार्गों को डायवर्ट किया है। इन मार्गों के अलावा पहली बार दस आकस्मिक निकासी मार्ग भी बनाए गए है। टीआइ दिलीपसिंह परिहार के अनुसार चार स्थानों पर पार्किंग बनाई गई है। इससे लोगों को परेशानी ना हो।

इन रास्तों को किया डायवर्ट

हरिफाटक पुल से बेगमबाग की ओर, ,बेगमबाग से यादव धर्मशाला की ओर सीमेंटेड मार्ग से भारत माता मंदिर, जयसिंहपुरा से चारधाम मंदिर, दानीगेट से रामानुज कोट की ओर, गुदरी चौराहा से कहारवाड़ी, गोपाल मंदिर से गुदरी चौराहा, महाकाल घाटी से महाकाल मंदिर तक, तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग, कंठाल से तेलीवाड़ा, छत्रीचौक से कंठाल चौराहा, बियाबानी से तेलीवाड़ा चौराहा, निकास चौराहे से बियाबानी चौराहा, निकास चौराहे से तेलीवाड़ा, नरेंद्र टाकिज से कंठाल चौराहा, क्षीर सागर टर्निंग से कंठाल की ओर, भार्गव तिराहे से टंकी चौक, चक्रतीर्थ से दानीगेट की ओर, शंकराचार्य चौराहा से दानीगेट की ओर, तोपखाने से लौहे का पुल, गदापुलिया से इंटरप्रीटिशन सेंटर की ओर जाने वाले मार्गों पर प्रतिबंध रहेगा।

इन स्थानों पर रहेगी पार्किंग व्यवस्था

टीआइ परिहार के अनुसार शाही सवारी में दर्शन करने के लिए आने वाले लोगाें के लिए चार स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है। इंदौर रोड, मक्सी, देवास की ओर से आने वाले वाहन चालक अपने वाहन हरिफाटक ब्रिज के नीचे, मन्नत गार्डन पार्किंग एवं हरिफाटक पुल के नीचे से होते हुए जंतर-मंतर होते हुए लालपुल के नीचे कर्कराज पार्किंग, भील समाज धर्मशाला पार्किंग में वाहन रख सकेंगे।

– आगर रोड की ओर से आने वाले सभी वाहन मकोड़ियाआम चौराहा, खाकचौक, पिपलीनाका चौराहा, चक्रतीर्थ टर्निंग से होते हुए शंकराचार्य चौराहा व कार्तिक मेला ग्राउंड में वाहन रख सकेंगे।

– उन्हेल की ओर से आने वाले वाहन भैरवगढ़, पिपलीनाका, जूना सोमवारिया होते हुए चक्रतीर्थ टर्निंग से कार्तिक मेला मैदान पर वाहन रख सकेंगे।

– बड़नगर की ओर से आने वाले वाहन मुरलीपुरा चौराह से कार्तिक मेला मैदान में वाहन रख सकेंगे।

इन रास्तों को बनाया आकस्मिक मार्ग

  • महाकाल घाटी से हरिफाटक टी होते हुए।
  • महाकाल घाटी से लौहे का पुल होते हुए दौलतगंज की ओर।
  • सतयुग होटल के पास से व्यायामशाला की गली से लौहे का पुल, दौलतगंज जा सकेंगे।
  • गणगौर दरवाजे से छोटी रपट से शंकराचार्य चौराहा।- कमरी मार्ग से केडी गेट होते हुए पत्ती बाजार जूना सोमवारिया।
  • तेलीवाड़ा से निकास चौराहा।- कंठाल से कोतवाली एवं दौलतगंज।
  • मुसद्दीपुरा चौराहा से डाबरी पीठा होकर नईसड़क।
  • भगत जी चौराहे से छोटा सराफा होकर नमक मंडी से नई सड़क।
  • छत्रीचौक बैंक आफ इंडिया के सामने से लखेरवाड़ी होकर लौहे का पुल अथवा नमक मंडी होकर नईसड़क।

About rishi pandit

Check Also

MP: ईद-मिलादुन्नबी जुलूस में लहराया गया दूसरे देश का झंडा, रतलाम और बालाघाट से तस्वीरें आईं सामने

ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में फहराया गया देश का झंडारतलाम और बालाघाट के जुलूस में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *