Sunday , April 28 2024
Breaking News

Raksha Bandhan : दंतेश्वरी मंदिर में एक दिन पहले मनाया जाएगा रक्षा बंधन पर्व, शुरू हुई 800 साल पुरानी परंपरा

Chhattisgarh dantewada the festival of raksha bandhan will be celebrated a day earlier in danteshwari temple 800 years old tradition started: digi desk/BHN/दंतेवाड़ा/ दंतेवाड़ा में माई जी के मंदिर में रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के त्योहार एक दिन पहले मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी त्योहार से एक दिन पहले मां दंतेश्वरी देवी के मंदिर में राखी तिहार परंपरानुसार मनाया जाएगा। टेंपल कमेटी के लोगों ने बताया कि मंगलवार शाम को राखी का त्योहार मनाया जाएगा। बता दें कि कोई भी तीज त्योहार तिथि से एक दिन पहले माईजी के मंदिर में पहले त्योहार की रस्म अदायगी की जाती है उसके अगले दिन ही क्षेत्र की जनता त्योहार मनाते हैं। राखी तिहार के मद्देनजर मां दंतेश्वरी के मंदिर में हमेशा की तरह इस बार भी कच्चे सूत से राखी तैयार की जा रही है। बता दें कि देश भर में बुधवार 30 अगस्त को धूमधाम के साथ भाई-बहन का पर्व रक्षा बंधन मनाया जाएगा।

ज्ञात हो कि कतियारास का मादरी परिवार जो माता का सेवादार है वह सदियों से माईजी के लिए कच्चे सूत से राखी तैयार करने का कार्य करता आ रहा है। इसी के मद्देनजर इस राखी पर्व पर भी माईजी को राखी बांधने की परंपरा का निवर्हन किया जाएगा जिसके लिए माईजी के सेवादार मादरी, भंडारी, राउत एवं तुडपा परिवार द्वारा माईजी के मंदिर प्रांगण में कच्चे सूत से राखी तैयार की जा रही है।

सोमवार शाम परंपरानुसार राखी को बांस के टोकरी में रखकर माईजी के मंदिर से दंतेश्वरी सरोवर लाया जाएगा जहां राखी को तालाब के जल से धोकर उसकी विधिवत पूजा अर्चना की जाएगी और फिर उस राखी को ससम्मान मंदिर में लाकर रखा जाएगा। पर्व से एक दिन पूर्व यानी मंगलवार को। माता के सेवादार, भक्त, पुजारी एवं अन्य परगना के लोग मां दंतेश्वरी देवी एवं मंदिर में विराजे सभी देवी देवताओं को रक्षासूत्र बांधेंगे और राखी तिहार मनाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

पिता का शव धार्मिक मान्यता के अनुसार दफनाने की मिली अनुमति, हाईकोर्ट ने पुलिस को दिया आदेश

बिलासपुर. बिलासपुर हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण मामले में सुनवाई करते हुए एक पुत्र की याचिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *