Monday , May 13 2024
Breaking News

Nuh Violence: गुरुग्राम तक पहुंची नूंह हिंसा की आग, कई दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी

National haryana news there seems to be a big conspiracy behind this says haryana cm ml khattar on nuh incident: digi desk/BHN/नूंह/ हरियाणा में नूंह में हुई हिंसा के बाद इसकी आग आसपास के इलाकों में भी फैल गई है। मंगलवार को गुरुग्राम के बादशाहपुर में कुछ उपद्रवियों ने कबाड़ी की कुछ दुकानों में आग लगा दी। घटना की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची आग पर काबू पा लिया गया है। बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, एसीपी सुरेश कुमार, एसीपी विपिन अहलावत और एसीपी मनोज कुमार के नेतृत्व में भारी पुलिस बल आसपास तैनात कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि जिस भीड़ ने कबाड़ी की दुकान में आग लगाई, उन लोगों ने पहले बादशाहपुर बाजार में दुकानों में तोड़फोड़ की। फिर खदेड़ने पर बादशाहपुर मस्जिद के पास भी हंगामे का प्रयास किया।

साजिश की आशंका

हरियाणा CM मनोहर लाल खट्टर ने उच्च अधिकारियों के साथ हाई लेवल बैठक की और नूंह में उत्पन्न हुई स्थिति की समीक्षा की। इस बैठक में गृहमंत्री अनिल विज और तमाम पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे। बैठक के बाद सीएम ने लोगों से शांति की अपील करते हुए कहा कि फिलहाल नूंह समेत सभी जगह स्थिति सामान्य है। इस हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत हुई है, जिनमें दो होमगार्ड के जवान और तीन आम लोग शामिल हैं। सीएम ने बताया कि इन सभी के परिजनों को मुआवजा दिया जाएगा। पथराव और हिंसा में 15 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। सीएम ने इस घटना के पीछे सोची-समझी साजिश की भी आशंका जताते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया।

सोमवार को हुआ था बवाल

सोमवार को नूंह में बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा का आयोजन किया गया था, जिस पर कुछ लोगों ने अचानक हमला कर दिया। बीच-बचाव करने पहुंची पुलिस को भी निशाना बनाया गया और गई गाड़ियों में आग लगा दी गई। फिलहाल नूंह ज़िले में भारी संख्या में पुलिस मौजूद है। केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां भी तैनात की गई हैं। नूंह में कर्फ्यू लगाया गया है और कुछ जगहों पर धारा 144 भी लगाई गई है। साथ ही बुधवार तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

जांच में जुटी पुलिस

पुलिस अब नूंह हिंसा के आरोपियों की पहचान में जुट गई है। अब तक करीब 44 FIR दर्ज़ की गई हैं और 70 लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के जरिए आरोपियों की पहचान करने में जुटी है। अब तक दर्ज मामलों में 200 से अधिक लोगों को आरोपी बनाया गया है। नूंह में 2 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने और धारा-144 लगाने के साथ ही जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है। फिलहाल नूंह समेत गुरुग्राम और फरीदाबाद के इलाकों में स्थिति अब भी तनावपूर्ण हैं।

About rishi pandit

Check Also

लंका चौक से PM मोदी का रोड शो शुरू, रथ पर CM योगी भी मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड की शुरुआत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *