Friday , May 3 2024
Breaking News

National: 71 हजार लोगों को सौंपा नियुक्ति पत्र, PM मोदी बोले, भारत के लिए अगले 25 साल बेहद खास

National g20 energy ministers meeting pm modi said we connected every village with electricity counted the achievements of 9 years: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रोजगार मेले के तहत सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त 70,000 से अधिक भर्तियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहे हैं, उनके लिए यह यादगार दिन है, लेकिन साथ-साथ देश के लिए भी यह बहुत ऐतिहासिक दिवस है। 1947 में आज के ही दिन (22 जुलाई) तिरंगे को संविधान सभा द्वारा वर्तमान स्वरूप में स्वीकार किया गया था।

भारत के लिए अगले 25 साल बेहद खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में जब देश विकसित होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है, आपका सरकारी नौकरी में आना बहुत बड़ा अवसर है। ये आपके परिश्रम का परिणाम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के इस अमृत काल में सभी देशवासियों ने अगले 25 वर्ष में भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है। जैसे आपके जीवन में अगले 25 साल महत्वपूर्ण हैं, वैसे ही भारत के लिए अगले 25 साल बहुत ही अहम हैं। आज दुनिया में भारत के प्रति जो विश्वास बना है, आकर्षण बना है, आज भारत की महत्ता बनी है, हम सबको मिलकर इसका पूरा लाभ उठाना है।

शीर्ष 3 अर्थव्यवस्था में शामिल होगा भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत सिर्फ 9 वर्षों में दुनिया की 10वीं अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बना गया है। आज हर विशेषज्ञ ये कह रहा है कि कुछ ही वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष 3 अर्थव्यवस्था में शामिल हो जाएगा। इससे पहले आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जी-20 ऊर्जा मंत्रियों की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हमने बीते 9 वर्षों में 190 मिलियन से अधिक परिवारों को LPG से जोड़ा है। साथ ही, हमने हर गांव को बिजली से जोड़ने का ऐतिहासिक मील का पत्थर भी हासिल किया है।

G20 ऊर्जा मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए एक वीडियो संदेश जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन के लिए महान प्रयास कर रहा है। भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश और सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है। फिर भी हम अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं।

भारत सौर व पवन ऊर्जा में लीडर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने जलवायु कार्रवाई में नेतृत्व दिखाया है। हमने 9 साल पहले ही अपना गैर-जीवाश्म स्थापित विद्युत क्षमता लक्ष्य हासिल कर लिया है। हमने अब एक उच्च लक्ष्य निर्धारित किया है। हम 2030 तक 50% गैर-जीवाश्म स्थापित क्षमता हासिल करने की योजना बना रहे हैं। भारत सौर और पवन ऊर्जा में भी वैश्विक नेताओं में से एक है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पर्यावरण के लिए एक जीवन शैली हममें से प्रत्येक को जलवायु चैंपियन बनाएगी। चाहे हम कैसे भी हमारे विचारों और कार्यों का परिवर्तन करें, हमेशा हमारी पृथ्वी को संरक्षित करने, हमारे परिवार के हितों की रक्षा करने और एक हरित भविष्य की ओर बढ़ने में मदद करनी चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर को फिर अपने बेटे की याद आई

चंडीगढ़ दिवंगत पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ ​​​​सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *