Thursday , May 9 2024
Breaking News

MP:Tear Gas Drone: बुरहानपुर में तैयार हुआ आंसू गैस के गोले दागने वाला देश का पहला ड्रोन

 Madhya pradesh burhanpur countrys first drone who fire tear gas shells prepared in burhanpur district: digi desk/BHN/बुरहानपुर/ बाढ़ आपदा के दौरान टापू में फंसे लोगों को भोजन के पैकेट और दवाएं पहुंचाने के लिए अब तक आपने ड्रोन का उपयोग होते हुए देखा होगा। इससे दंगा प्रभावित क्षेत्रों की निगरानी भी देखी होगी, लेकिन ड्रोन से दंगाइयों पर आंसू गैस के गोले दागे गए हों यह पहले कभी नहीं देखा होगा।

बुरहानपुर जिले में देश का पहला ऐसा अत्याधुनिक ड्रोन तैयार किया गया है, जो जंगल में छिपे अतिक्रमणकारियों से लेकर दंगाइयों तक को खदेड़ने के लिए उंगली के एक इशारे पर दनादन आंसू गैस के गोले दाग सकता है। इस ड्रोन को जिला प्रशासन ने बाढ़ आपदा मद से बहु उद्देशीय उपयोग के लिए मुंबई की कंपनी सोरिंग एरोटेक लिमिटेड से तैयार करवाया है।

ड्रोन में नाइट विजन और इंफ्रारेड कैमरा भी

यह ड्रोन नाइट विजन और इंफ्रारेड के साथ रात में भी बेहतर तस्वीरें लेने और बाढ़ में फंसे लोगों तक भोजन व दवा पहुंचाने में भी सक्षम है। बुधवार सुबह कलेक्टर भव्या मित्तल और पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा की मौजूदगी में कंपनी के अधिकारियों ने रेणुका पुलिस लाइन मैदान में इसका प्रदर्शन किया। इस दौरान इसने अपने सभी लक्ष्यों को सफलता पूर्वक पूरा किया।

About rishi pandit

Check Also

श्रीनगर-लद्दाख राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिखे भालू, लोगों में दहशत, गंदेरबल जिले के हरिपोरा गांव में दो भालू के बच्चे पकड़े गए

गंदेरबल कश्मीर घाटी के कई इलाकों में जंगली जानवर अब बस्तियों की ओर बढ़ कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *