Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: जल जीवन मिशन से कुंआ गांव में घर-घर पहुंच रहा नल से जल

(खुशियों की दास्तां)



सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले का हर गांव अब स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता को लेकर आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अग्रसर है। प्रदेश सरकार द्वारा गांवों में जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन से ग्रामीण परिवारों की जिंदगी बदल रही है। महिलाओं को अब पानी भरने दूर नहीं जाना पड़ रहा है, घर मे नल कनेक्शन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में पानी मिल रहा है। जिले में स्वच्छ एवं सुलभ पेयजल आपूर्ति से न केवल पीने के पानी की समस्या का समाधान हो रहा है, बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका और रोजगार जैसी अनेक जरूरी गतिविधियों में भी सहयोग मिल रहा है।
    सतना जिले में सोहावल विकासखण्ड की ग्राम पंचायत कुंआ के सभी ग्रामवासियों को अब घर में ही स्वच्छ पेयजल मिल रहा है। गांव में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन से पहले पीने के पानी एक बहुत बड़ी समस्या थी। हैंडपंप व कुएं जल आपूर्ति के स्त्रोत थे। जो गर्मी की शुरुआत में ही सूख जाते थे। पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए गाँव के महिला, पुरुष और यहां तक कि बच्चे भी दूर-दूर से पानी लाने को मजबूर थे। नल जीवन मिशन योजना के सफल क्रियान्वयन से कुंआ गांव की तकदीर और तस्वीर बदल गई है। अब इस गांव के हर घर में नल और हर नल में जल है। घर मे नल कनेक्शन होने से ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी है और पूरे गांव में खुशहाली है। गांव के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा हुआ रामकृपाल कुशवाहा के पक्के मकान का सपना

प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब हितग्राहियों के सर्व-सुविधायुक्त पक्के मकान का सपना पूरा करने में मील का पत्थर साबित हो रही है। जनपद पंचायत मैहर के ग्राम जूरा निवासी रामकृपाल कुशवाहा भी ऐसे ही हितग्राहियों में शामिल है। प्रधानमंत्री आवास योजना के बदौलत पक्का मकान बन जाने से रामकृपाल अब अपने परिवार के साथ सुखमय जीवन बिता रहे है।
    रामकृपाल कुशवाहा ने बताया कि मजदूरी करके परिवार का पालन-पोषण करने के बाद इतनी बचत नहीं होती थी कि पक्के मकान के बारे में सोच सके। परिवार के साथ टूटे-फूटे खपरैल वाले कच्चे मकान में जीवन-यापन करने को मजबूर थे। बरसात के समय खपरैल से पानी टपकने के कारण रात भर सो नहीं पाते थे। जहरीले कीड़े-मकोड़ों के घर में घुसने का खतरा हर समय बना रहता था। तभी प्रधानमंत्री आवास योजना ने सहारा दिया। ग्राम पंचायत से राशि मिलने के बाद पक्का मकान बनकर तैयार हो गया है। अब हम अपने परिवार के साथ सपनों के आशियानों में हॅंसी-खुशी जीवन बिता रहे हैं। रामकृपाल ने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया है। रामकृपाल का कहना है कि यदि सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलता तो हम पक्का मकान कभी-भी नहीं बना पाते।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की राशि का उपयोग सुमन अपने बच्चों की पढ़ाई में करेंगी

जिले की अन्य लाडली बहनों की तरह सतना शहर के बदखर की रहने वाली सुमन तिवारी भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत एक हजार रूपये की राशि पाकर बेहद खुश और उत्साहित है। सुमन का कहना है कि प्रतिमाह मिलने वाले एक हजार रुपए की राशि का उपयोग वे अपने बच्चों की पढ़ाई में करेंगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के जरिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को आत्मनिर्भर व आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में एक सराहनीय कदम उठाया है। अब हमें जो धनराशि मिलेगी उससे हमारी रोजमर्रा की जरूरतें तो पूरी होंगी ही साथ ही हम अपने बच्चों की शिक्षा और परवरिश ठीक ढंग से कर पायेंगे। सुमन तिवारी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से कोटिशः धन्यवाद देती हैं।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से जीवन स्तर में सुधार होगा-कल्पना अग्निहोत्री

नगर निगम सतना के वार्ड क्रमांक-9 में रहने वाली कल्पना अग्निहोत्री मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ पाकर बेहद खुश है। कल्पना का कहना है कि यह योजना महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाएगी और हमारे जीवन निर्वाह में मददगार साबित होगी। उन्होंने बताया   ेजल योजना से मिलने वाले रूपयों का उपयोग मैं बच्चों की पढ़ाई और उनके खर्चे को पूरा करने में करेंगी। साथ ही मैं अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति भी सहजता से कर पाउंगी। अब मुझे पैसे के लिए किसी के सामने हाथ फेलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कल्पना अग्निहोत्री  का कहना है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हम बहनों के लिए इस योजना को लागू कर बहुत बड़ा सराहनीय काम किया है। उन्होंने इस योजना के लिए अपने शिवराज भइया को तहे दिल से धन्यवाद दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *