Monday , April 29 2024
Breaking News

Relationship Murder: लिव-इन का अंजाम, श्रद्धा से लेकर सरस्वती तक कत्ल की कहानियां

National live in relationship murder case consequences of live in many stories of murder from shraddha to saraswati: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ बीते कुछ माह में लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाली प्रेम कहानियों का जैसे दर्दनाक तरीके से अंत और ‘भरोसे’ की हत्या हुई, उसने लिव-इन रिलेशनशिप पर सवालिया निशान लगा दिए हैं। इन संबंधों में बर्बरता, वहशीपन और इंसानियत को शर्मसार कर देने की सारी मर्यादाएं टूट गई हैं। नृशंस तरह से हत्या के ऐसे मामले यह सोचने को मजबूर कर देते हैं कि कोई इंसान अपनी ही प्रेमिका के साथ ऐसी दरिंदगी कर सकता है। बीते साल दिल्ली के श्रद्धा वालकर से शुरू हुआ सिलसिला अब भले ही मुंबई की सरस्वती तक पहुंच गया हो, लेकिन बीच में कई ऐसी युवतियां हैं, जो लिव-इन रिलेशन के नाम पर भेंट चढ़ गई। मंगलवार को मुंबई में सामने आए सरस्वती हत्याकांड ने पूरे देश को झकझोर दिया।

सरस्वती हत्याकांड

महाराष्ट्र के मुंबई में एक 56 साल के व्यक्ति मनोज साने ने 32 साल की युवती सरस्वती की हत्या कर दी। शुरुआती जानकारी आई कि बीते कुछ सालों से वे दोनों लिव-इन में रह रहे थे। हालांकि गिरफ्तार होने के बाद मनोज साने दावा कर रहा है कि वह उसकी बेटी जैसी थी। मनोज साने ने पहले सरस्वती की हत्या की और फिर शव को चेनसॉ (पेड़ काटने वाली मशीन) से 100 टुकड़ों में काट दिया। बदबू नहीं आए इसलिए वह शव के टुकड़ों को प्रेशर कुकर में उबालकर मिक्सर में पीस देता था और कुत्तों को खिला देता था। ये घटना 8 जून 2023 को सामने आई है। सरस्वती हत्याकांड ने अतीत के अन्य सभी हत्याकांड की याद ताजा कर दी, जिसमें कई मशहूर चर्चित हत्याकांड ने लोगों में गुस्सा भर दिया था। जिस तरह से इन लोगों ने लड़कियों के साथ बर्बरता की वो एक साधारण इंसान कभी करने की सोच भी नहीं सकता। यहां पढ़ें कुछ प्रेम कहानियां के दर्दनाक अंत की दास्तां –

गौरी श्रीवास्तव हत्याकांड

लखनऊ में 2 फरवरी साल 2015 को झकझोर देने वाला मामला सामने आया था। यहां एकतरफा प्यार में एक लड़के ने एक परिवार के चिराग को हमेशा के लिए बुझा दिया था। लखनऊ के अमीनाबाद में रहने वाली 19 साल की लॉ स्टूडेंट गौरी श्रीवास्तव की हत्या कर दी गई थी। हत्या वाले दिन जब गौरी जब घर से निकली थी, तो रास्ते में गायब हो गई। बाद में पुलिस ने उसके शव के टुकड़े बरामद मिले। आरोपी ने गौरी की हत्या कर आरी मशीन से 17 टुकड़े कर दिए। गौरी की हत्या हिमांशु प्रजापति नाम के लड़के ने की थी।

निक्की यादव हत्याकांड

निक्की यादव की हत्या 14 फरवरी, 2023 को दिल्ली में की गई थी। वेलेंटाइन डे के दिन निक्की की हत्या साहिल गहलोत (24) ने दिल्ली में स्थित निगमबोध घाट श्मशान की पार्किंग में कर दी थी। 23 साल की निक्की का शव बाद में प्रेमी साहिल गहलोत के परिवार के एक रेस्तरां में फ्रिज में बरामद हुआ। निक्की और साहिल भी लंबे समय से लिव इन पार्टनर रहे थे। हत्या के बाद साहिल ने निक्की की लाश को फ्रिज में रखकर ठिकाने लगाने का प्लान बनाया था, लेकिन उससे पहले ही गिरफ्तार हो गया।

मेघा थोरवी हत्याकांड

मेघा थोरवी की हत्या महाराष्ट्र के नालासोपारा में 11 फरवरी 2023 को हुई थी। मेघा की हत्या लिव-इन पार्टनर हार्दिक शाह ने की थी। हार्दिक ने मेघा का गला घोंटकर लाश को बेड बॉक्स में छुपा दिया था। 37 साल की मेघा नर्स थी और हार्दिक बेरोजगार था। मेघा ही हार्दिक का खर्च उठाती थी, इसे लेकर दोनों में मनमुटाव बढ़ गया था। हत्या के आरोपी हार्दिक मुंबई से राजस्थान भागने की फिराक में था, लेकिन पहले ही पकड़ा गया।

श्रद्धा वालकर हत्याकांड

महाराष्ट्र की रहने वाली 27 वर्षीय श्रद्धा वालकर की दिल्ली के महरौली इलाके में लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला (28) ने 18 मई 2022 को गला दबाकर हत्या कर दी थी। हत्या के बाद आफताब ने श्रद्धा वालकर के शव के 35 टुकड़े कर छतरपुर के जंगल में कई स्थानों पर फेंक दिया था। दिल्ली में हुए श्रद्धा हत्याकांड में आफताब की हैवानियत ने देशभर में सनसनी फैला दी थी। श्रद्धा और आफताब भी लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहे थे। पुलिस ने आरोपी आफताब को गिरफ्तार कर लिया था। दोनों की मुलाकात ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए हुई थी।

रिबिका पहाड़िया हत्याकांड

झारखंड के साहिबगंज में भी श्रद्धा वालकर जैसा हत्याकांड सामने आया था। यहां 25 साल के दिलदार अंसारी ने रिबिका पहाड़िया के शव के 50 टुकड़े कर दिए थे। आरोपी दिलदार ने रिबिका के शव के टुकड़े इलेक्ट्रिक कटर से किए थे और मोहल्ले के आस-पास सुनसान जगहों पर फेंक दिए थे। स्थानीय लोगों ने जब कुत्तों को इंसान का मांस खाते देखा तो पुलिस को सूचना दी और इस पूरे मामले का खुलासा हुआ। रिबिका और दिलदार के बीच काफी समय से अफेयर चल रहा था, लेकिन दोनों के परिवार शादी के लिए राजी नहीं थे।

About rishi pandit

Check Also

भारतीय युद्धपोत ने पनामा-ध्वजांकित कच्चे तेल टैंकर पर हमले से जुड़ी समुद्री सुरक्षा घटना का ताबड़तोड़ जवाब दिया

नई दिल्ली भारतीय नौसेना के एमवी एंड्रोमेडा स्टार पीएम ने रविवार को बताया कि भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *