Friday , May 17 2024
Breaking News

Cabinet Meeting: मोदी सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, MSP में हुआ इजाफा

National union meeting has approved increased msp for karif crops for marketing 2023-24 season: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने कई फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी कर दी है। इस बार फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि की है। जिसका सीधा फायदा कृषकों को मिलेगा। सरकार ने 7 फीसदी एमएसपी बढ़ाई गई है।

कितने फीसदी बढ़ी एमएसपी

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 10.4%, मूंगफली पर 9%, सेसमम पर 10.3%, धान पर 7%, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर, उड़द, सोयाबीन बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7% की वृद्धि की गई है।

खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि

गोयल ने कहा कि हम सीएसीपी की सिफारिशों के आधार पर समय-समय पर एमएसपी तय करते रहे हैं। इस साल खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि पिछले सालों की तुलना में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा, ‘ऐसा समय में एमएसपी में बढ़ोतरी से किसानों को फायदा होगा। जब खुदरा महंगाई में गिरावट का रुख है।’

मूंग का एमसपी बढ़कर हुआ इतना

पीयूष गोयल ने कहा कि फसल वर्ष 2023-24 के लिए सामान्य किस्म के धान का एमएसपी 142 रुपये बढ़ाकर 2183 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है, जो पिछले साल 2040 रुपये था। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि धान की ए ग्रेड किस्म का समर्थन मूल्य 163 रुपये बढ़ाकर 2060 रुपये से 2203 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। मूंग का एमएसपी 10.4 प्रतिशत बढ़कर 8558 रुपये प्रति क्विंटल हो गया, जबकि पिछले साल यह 7755 रुपये प्रति क्विंटल था।

मेट्रो कनेक्टिविटी को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी, गुरुग्राम तक स्पर से द्वारका एक्सप्रेसवे तक मेट्रो कनेक्टिविटी को मंजूदी दी है। इस प्रोजेक्ट पर 5452 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

About rishi pandit

Check Also

समय से पहले केरल में मॉनसून की एंट्री, गर्मी से मिलेगी राहत! बारिश को लेकर IMD ने दी ये जानकारी

नई दिल्ली दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 31 मई के आसपास केरल पहुंचने की संभावना है, इसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *