Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Vande Bharat Train: पीएम ने नार्थ-ईस्ट के लिए पहले वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

National railways minister ashwini vaishnaw speaks on the first vande bharat express of the northeast: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से नार्थ-ईस्ट की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गुवाहाटी को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ने वाली यह ट्रेन यात्रा के समय में लगभग एक घंटे की बचत करेगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी 182 किलोमीटर लंबे मार्ग के नए विद्युतीकृत खंडों को भी राष्ट्र को समर्पित किया। साथ ही असम के लुमडिंग में नवनिर्मित डेमू/एमईएमयू शेड का भी उद्घाटन किया। इस मौके पीएम मोदी ने कहा कि आज असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम हो रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट को पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत मिल रही है। दूसरा ये पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाली तीसरी वंदे भारत है और असम और मेघालय के लगभग 425 किमी ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है।

रेल मंत्री का बयान

इससे पहले प्रधानमंत्री द्वारा नॉर्थ ईस्ट की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाने पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में अब वंदे भारत ट्रेन अपनी सेवा देगी। वर्ल्ड क्लास ट्रेन जिसकी हम पहले विदेशों की वीडियो देखा करते थे वह अब हमारे देश में लोगों की सेवा में है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस, क्षेत्र के लोगों को गति, सुविधा और कनेक्टिविटी मुहैया करायेगा। साथ ही इससे क्षेत्र में पर्यटन और सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस की खासिय

वंदे भारत, यात्रा को 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जबकि वर्तमान सबसे तेज़ ट्रेन उसी यात्रा को तय करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लेती है। इससे यात्रा में लगने वाले समय को कम करने के साथ प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करने में भी मदद मिलेगी। पीएमओ ने कहा कि यह मेघालय में प्रवेश करने के लिए विद्युत चालित ट्रेनों के दरवाजे भी खोलेगी।

About rishi pandit

Check Also

वैश्विक नेताओं से क्यों कराते हैं गंगा आरती? नामांकन से ठीक पहले इंटरव्यू में PM मोदी ने बताया

काशी वासियों ने मुझे बनारसिया बना दिया है…निजी टीवी चैनल बोले  बातचीत में बोले PM …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *