Saturday , May 18 2024
Breaking News

Health Tips: काम और पढ़ाई से युवाओं में बढ़ रही गर्दन दर्द की समस्या, व्यायाम करने से होगी दूर

Health tips the problem of increasing neck pain in youth daily exercise will go away: digi desk/BHN/इंदौर/आजकल कम उम्र में ही युवाओं को गर्दन में दर्द होने लगा है। इसके मुख्य कारण घंटों तक कुर्सी पर बैठकर एक जैसा काम करना, मोबाइल का उपयोग अधिक करना और वंशानुगत भी होता है। रोजाना व्यायाम करने से गर्दन के दर्द में आराम मिलेगा।

स्पाइन सर्जन डॉ. राजदीप सिंह बग्गा ने बताया कि कोरोना के समय में वर्क फ्राम होम के चलते बड़ी संख्या में लोगों को गर्दन का दर्द शुरू हो गया है, क्योंकि उस दौरान घर पर रहते हुए किसी भी प्रकार से बैठकर काम कर रहे थे। यदि ज्यादा समय आफिस में बैठकर काम कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि लैपटाप को अपनी आंखों के स्तर पर रखें। साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर घूमते रहना चाहिए, जिससे गर्दन को आराम मिल सके।

खाने की आदत भी सुधारें

मोबाइल और लैपटाप चलाने के दौरान हम गर्दन झुकाते हैं, इसके कारण इससे जुड़ी परेशानियां होने लगती है। यदि रोजाना 10 मिनट गर्दन से जुड़े व्यायाम करें तो दर्द से राहत मिल सकती है। इसके साथ ही खाने की आदत भी सुधारना होगी। हमें ज्यादा नमक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

18 से 14 की उम्र वालों को ज्यादा परेशानी

अभी देखा जा रहा है कि यह समस्या सबसे ज्यादा 18 से 24 वर्ष तक की उम्र के युवाओं को ज्यादा हो रही है, क्योंकि इस दौरान वह घंटों तक गर्दन झुकाकर पढ़ाई करते हैं। इसके अलावा आइटी कंपनी में काम करने वाले लोगों को भी यह समस्या ज्यादा होती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *