Friday , May 17 2024
Breaking News

Aluminium Foil: फॉयल पेपर में खाना पैक कर रहे हैं तो ध्यान रखें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Aluminum foil if you are packing food in foil paper then keep these things in mind there can be serious damage: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रोटी और पराठों को ज्यादातर गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं जब भी घर के सदस्य बाहर जाते हैं और उन्हें खाना ले जाने की जरूरत पड़ती है, तो हम एल्युमिनियम फॉयल का ही उपयोग करते हैं। ऐसा करने से रोटी या पराठे ज्यादा गर्म रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एल्युमिनियम फॉयल आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। ये आपकी हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि फॉयल पेपर में खाना रखने से आपको किस तरह के नुकसान हो सकते हैं।

म्लीय पदार्थ न रखें

फॉयल पेपर में कभी भी अम्लीय पदार्थों को पैक नहीं करना चाहिए। ये चीजें पैक करने पर जल्दी खराब हो जाती हैं। इसके साथ ही इनका केमिकल बैलेंस भी बिगड़ जाता है। टमाटर से बनी चटनी, सिट्रिक फल जैसे फूड्स एल्युमिनियम फॉयल पेपर में पैक नहीं करना चाहिए।

बासी खाना न रखें

कभी भी रात के बचे हुए या बासी खाने को एल्युमिनियम फॉयल पेपर में लपेटकर नहीं रखना चाहिए। ये सेहत के लिए बेहद की नुकसानदायक होता है। इसे खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

काफी गर्म खाना

कई बार लोग काफी गर्म खाने को एल्युमिनियम फॉयल में पैक कर देते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बता दें कि एकदम खाना पैक करने से उसमें मौजूद केमिकल खाने में मिल जाता है। एल्युमिनियम फॉयल में एकदम गर्म खाना पैक कर लगातार खाने से लोगों को भूलने की बीमारी होने लगती है।

इंफर्टिलिटी की समस्या

एल्युमिनियम फॉयल पेपर में रखा खाना खाने से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या भी बढ़ सकती है। खाने में रोजाना एल्युमिनियम के इस्तेमाल से न सिर्फ हड्डियों का विकास रुक जाता है, बल्कि इससे किडनी की बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है।

हानिकारक तत्व

खाने को पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से शरीर में हानिकारक तत्व एकत्र हो जाते हैं, जिससे अस्थमा, लिवर की समस्या और इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है।

About rishi pandit

Check Also

पीएफसी का चौथी तिमाही का मुनाफा 23 प्रतिशत बढ़कर 7,556 करोड़ रुपये

पीएफसी का चौथी तिमाही का मुनाफा 23 प्रतिशत बढ़कर 7,556 करोड़ रुपये एलआईसी को सार्वजनिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *