Friday , May 3 2024
Breaking News

MP Weather: प्रदेश में तमतमाया सूरज, इस सीजन में पहली बार रतलाम और धार में चली लू

Madhya pradesh bhopal mp weather update scorching heat in madhya pradesh for the first time in this season hot wind in ratlam and dhar: digi desk/BHN/भोपाल/आखिर सूरज ने अपना तेवर दिखा ही दिये। गुरुवार को वह सुबह से ही तमतमाने लगा था। इसके चलते रतलाम में पारा 44.2 और धार में 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इन दोनों शहरों में लू चली। साथ ही दोनों जिले देश के सबसे गर्म शहरों में क्रमश: चौथे एवं आठवें नंबर पर रहे। प्रदेश के 22 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। भोपाल में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। जबलपुर और सतना में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वातावरण पूरी तरह शुष्क हो गया

वर्तमान में किसी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं होने के कारण वातावरण पूरी तरह शुष्क हो गया है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात मोचा का भी प्रदेश के मौसम पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मई माह में सूरज की सीधी किरणें मध्य क्षेत्र में पड़ती हैं। इस वजह से तपिश बढ़ रही है। शुक्रवार को भी अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की और वृद्धि हो सकती है।

भी किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय होने की संभावना भी नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अभी किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय होने की संभावना भी नहीं है। इस वजह से गर्मी के तेवर और तीखे होने के आसार हैं। दो-तीन दिन में प्रदेश के आधा दर्जन से अधिक जिले लू की चपेट में आ सकते हैं।

र्म हवाओं से जनजीवन पर असर

सूरज के रौद्र रूप का असर प्रदेश के जनजीवन पर भी पड़ा है। राजस्थान की गर्म हवाओं ने ग्वालियर- चंबल अंचल व बुंदेलखंड में असर दिखाना शुरू किया। दोपहर में सड़कें सूनी नजर आईं। ग्वालियर में गर्मी बढ़ने से शहर में प्रतिदिन की बिजली खपत 51 लाख यूनिट तक पहुंच गई। तेज धूप का असर खजुराहो पहुंचने वाले सैलानियों पर भी दिखा। दोपहर में सन्नाटा रहने के बाद शाम को ही सैलानी होटल से बाहर निकल रहे हैं।

इन शहरों में 40 डिग्री से अधिक रहा तापमान

रतलाम- 44.2

धार- 44.0

खजुराहो- 42.4

उज्जैन- 42.2

दमोह-42.0

गुना- 42.0

नर्मदापुरम- 41.6

सागर- 41.4

इंदौर- 41.4

भोपाल- 41.4

बैतूल- 41.2

खंडवा- 41.1

खरगोन- 41.0

नरसिंहपुर- 41.0

शिवपुरी- 41.0

नौगांव- 40.8

रायसेन- 40.6

मलाजखंड- 40.5

सीधी- 40.4

ग्वालियर- 40.3

छिंदवाड़ा- 40.2

रीवा- 40.2

इन शहरों में 40 डिग्री रहा तापमान

जबलपुर- 40

सतना- 40

(नोट: तापमान डिग्री सेल्सियस में)

About rishi pandit

Check Also

शिक्षकों की लापरवाही के कारण शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय के बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़

पलेरा  विकासखंड के अंतर्गत सत्र 2024 शासकीय कन्या उच्च माध्यमिक पलेरा में प्राचार्य प्यारेलाल अहिरवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *