Monday , April 29 2024
Breaking News

MP Exam Result: पांचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 15 मई तक आने की संभावना

Madhya pradesh, bhopal mp exam result 2023 result of fifth and eighth board exam likely to come by may: digi desk/BHN/भोपाल/ पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य चल रहा है। जहां छोटे जिलों में मूल्यांकन कार्य 90 प्रतिशत से ऊपर हो चुका है। वहीं, बड़े शहर पिछड़ गए हैं। हालांकि, इसे 30 अप्रैल तक पूरा करना था, लेकिन अंकों को आनलाइन भरने के कारण धीमी गति से कार्य हो रहा है। इस कारण परिणाम तैयार करने में देर हो रही है। अब सभी जिलों को पांच मई तक मूल्यांकन कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं और परिणाम 15 मई तक आने की संभावना है।

इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवीं व आठवीं के मूल्यांकन कार्यों की समीक्षा की। इसमें पाया गया कि भोपाल में 67 प्रतिशत, इंदौर में 64 प्रतिशत, ग्वालियर में 94 प्रतिशत, जबलपुर में 97 प्रतिशत, देवास में 91 प्रतिशत और नर्मदापुरम में 95 प्रतिशत मूल्यांकन हो पाया है।

इस दौरान भोपाल जिले की जिला परियोजना समन्वयक (डीपीएस) डा. सीमा गुप्ता ने बताया कि जिले में अंग्रेजी माध्यम के बच्चे अधिक हैं। सरकारी स्कूल के शिक्षक कम पड़ रहे हैं, इसलिए निजी स्कूलों के शिक्षकों से मूल्यांकन कराने की अनुमति मांगी है।

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक ने कहा कि शिक्षक का प्रोफाइल तैयार कर स्वीकृति के बाद उन्हें अनुमति दी जा सकती है। वहीं, इंदौर के डीपीसी को भी मूल्यांकन कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए। समीक्षा बैठक में यह बात सामने आई कि पांचवीं व आठवीं के गणित एवं संस्कृत के प्रश्नपत्र निरस्त किए गए थे। बाद में इन विषयों की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। कुछ जिलों में इन विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं हो पाया है।

About rishi pandit

Check Also

MP: एक विवाह ऐसा भी.. प्रेमिका की मांग भरकर मार दी गोली, फिर खुद कर ली आत्महत्या

शवों के पास से बरामद किया एक कट्टा दो चले हुए राउंड व एक सिंदूर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *