Saturday , May 18 2024
Breaking News

CBI Raid: कंप्यूटर घोटाले व वित्तीय अनियमितताओं को लेकर ट्रिपल ITDM में CBI का छापा

Jabalpur cbi raids iiitdm jabalpur for financial irregularities: digi desk/BHN/जबलपुर/ जबलपुर के डुमना हवाई अड्डे रोड पर स्थित पंडित द्वारका प्रसाद मिश्र भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी, अभिकल्पन एवं विनिर्माण संस्थान (ट्रिपल आईटीडीएम) में सीबीआई ने बुधवार को दबिश दी है। लगभग आठ सदस्यीय सीबीआई दल ने ट्रिपल आईटीडीएम में हुए कई वित्तीय अनियमितताओं को लेकर बुधवार सुबह से छापामार कार्रवाई की। बताया जा रहा है कि सीबीआई द्वारा कई दस्तावेज जब्त किए हैं और संस्थान के लेखा जोखा की भी जांच की जा रही है। दरअसल ट्रिपल आईटीडीएम में कंप्यूटर खरीदी घोटाला सहित अन्य वित्तीय अनियमितताओं की मिल रही शिकायतों के बाद यह कार्रवाई की गई है। सीबीआई की टीम द्वारा खरीदे गए कंप्यूटर और संस्थान में पहुंचे कंप्यूटर का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। जिसमें पूर्व डायरेक्टरों द्वारा की गई गड़बड़ी उजागर होने की संभावना जताई गई है।

इन मामलों में चल रही जांच

बताया जा रहा है कि ट्रिपल आईटीडीएम के पूर्व प्रबंधकों के कार्यकाल में कंप्यूटर खरीदी घोटाला सहित सामग्री खरीदी में वित्तीय अनियमितताएं और जमकर हेरफेर की गई हैं। जितने कंप्यूटर खरीदी गए उतने कंप्यूटर संस्थान तक नहीं पहुंचे। जिसकी शिकायतें सीबीआई को लगातार मिल रही थी जिसके बाद आज सीबीआई ने ट्रिपल आईटीडीएम दबिश देकर छापामार कर्रवाई की है। इस दौरान अलग-अलग विभागों में आवंटित किए गए कंप्यूटरों का भी भौतिक सत्यापन टीम द्वारा किया गया है।

विभागाध्यक्षों से भी पूछताछ

कंप्यूटर घोटाले में जांच करने पहुंची सीबीआई की टीम ने बुधवार सुबह से लेकर देर शाम तक जांच की है। इस दौरान विभागाध्यक्षों व अधिष्ठाता छात्र कल्याण से भी पूछताछ की गई है। वहीं सीबीआई ने वित्त विभाग में भी जांच की है और कंप्यूटर की हार्ड डिस्क भी जांच के लिए अपने पार रख ली है। इसके साथ ही वित्त विभाग के कई दस्तावेज भी जब्त किए हैं जिनकी जांच सीबीआई के वित्त विशेषज्ञों द्वारा की जाएगी, जिसमें कई गड़बड़ियां उजागर होने की संभावना जताई गई है।

About rishi pandit

Check Also

99 रेलवे स्टेशनों पर Colorful दिखेंगे वेंडर, प्लेटफार्म से तय होगा यूनिफार्म का रंग

जबलपुर  अक्सर जब आप ट्रेनों में सफर करते होंगे. तब ट्रेन जैसे ही रेलवे स्टेशन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *