Tuesday , June 18 2024
Breaking News

Bilawal Bhutto: भारत यात्रा पर आएंगे PAK विदेश मंत्री भुट्टो, 12 साल बाद कोई PAK नेता करेगा दौरा

World pakistan foreign minister bilawal bhutto to attend shanghai cooperation organization meeting in goa: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी अगले महीने भारत आएंगे। वह गोवा में 4-5 मई को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। भुट्टो विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि बिलावल भुट्टो भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर एससीओ-सीएफएम बैठक में भाग ले रहे हैं।

12 साल बाद पाकिस्तानी मंत्री का दौरा

प्रवक्ता बलूच ने कहा कि बैठक में हमारी भागीदारी निरंतर प्रतिबद्धता और विदेश नीति की प्राथमिकताओं में दिए जाने वाले महत्व को दर्शाती है। वहीं, बिजनेस रिकॉर्डर की रिपोर्ट के अनुसार, बिलावल करीब 12 साल के अंतराल के बाद इंडिया आने वाले पहले विदेश मंत्री होंगे। 2021 में तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत का दौरा किया था।

चीन और रूस मंत्री बैठक में लेने भाग

भारत ने औपचारिक रूप से शंघाई सहयोग संगठन के सभी सदस्यों को निमंत्रण भेजा है। चीनी विदेश मंत्री किन गैंग और रूसी मंत्री सर्गेई लावरोव के भी बैठक में भाग लेने की संभावना है। भारत ने पिछले साल सितंबर में 9 सदस्यीय मेगा ग्रुपिंग की अध्यक्षता संभाली थी। इस वर्ष प्रमुख मंत्रिस्तरीय बैठकें और शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

ईरान सदस्य बनने वाला नवीनतम देश

शंघाई सहयोग संगठन में भारत, रूस, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सदस्य हैं। ईरान सदस्य बनने वाला नवीनतम देश है। भारतीय अध्यक्षता में पहली बार पूर्ण सदस्य के रूप में ग्रुप की बैठक में हिस्सा लेगा। SCO की पिछली बैठक सितंबर 2022 में उज्बेकिस्तान के समरकंद में हुई थी।

About rishi pandit

Check Also

China को मुंहतोड़ जवाब देने फिलिपींस ने भारत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलें खरीदीं, अब इन्हे दागने पहला बेस बनाया

मनीला चीन को अब चैन नहीं आएगा. क्योंकि फिलिपींस ने दक्षिण चीन सागर (South China …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *