Saturday , September 21 2024
Breaking News

Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये 6 काम

Vrat tyohar akshaya tritiya 2023 do these 6 things to please lakshmi ji on akshaya tritiya the store will be filled with money: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी का दिन होता है। अक्षय तृतीया का दिन साल भर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। इस दिन त्रेता युग का आरंभ भी माना जाता है। वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया कहते हैं। कई जगहों पर इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है।इस दिन सुबह स्नान करके माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया पर कुछ उपायों को करके आप मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कब है अक्षय तृतीया और क्या करें इस दिन उपाय-

अक्षय तृतीया 2023 कब

पंचांग के अनुसार, हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया पड़ती है। इस बार अक्षय तृतीया 22 अप्रैल, शनिवार को पड़ेगी, जो कि सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरू होकर 23 अप्रैल सुबह 07 बजकर 47 मिनट पर समाप्त होगी।

अक्षय तृतीया को माना जाता है स्वयंसिद्ध मुहूर्त

अक्षय तृतीया का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। कहा जाता है कि अक्षय तृतीया का दिन अपने आप में स्वयंसिद्ध मुहूर्त है, इसलिए इस दिन कोई भी शुभ काम करने से पहले मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं होती है। इस दिन अगर कोई नया काम शुरू किया जाए तो उसमें बरकत मिलती है और मांगलिक कार्यों के लिए भी अक्षय तृतीया का दिन बहुत शुभ माना जाता है।

अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम

1. अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी व भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए बहुत अच्छा दिन माना जाता है। इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा साथ में पूजा करें दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहेगी और आपस में प्रेम बढ़ता है।

2. धन, वैभव, यश पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

3. अक्षय तृतीया के दिन जल से भरा कलश दान करना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन आप एक कलश के अंदर गंगाजल मिला दें और फिर इस कलश को किसी ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

4. करियर में सफलता पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु को चंदन का टुकड़ा दान करें और उनसे प्रार्थना करें कि आपको करियर में सफलता तक पहुंचाएं।

5. अक्षय तृतीया के दिन जौ का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन जौ दान करने से सोने का दान करने के बराबर फल मिलता है। साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और परिवार में धन-संपत्ति में वृद्धि होती है।

6. अक्षय तृतीया के दिन पितरों के लिए घट दान, यानी जल से भरे हुए मिट्टी के बर्तन का दान जरूर करना चाहिए। माना जाता है कि इस दिन जल से भरे घट का दान करने से पितरों को शीतलता मिलती है और उनका आशीर्वाद बना रहता है।

About rishi pandit

Check Also

गुड़हल का फूल पैसों की तंगी करेगा दूर, वास्तु के इन 5 उपायों को आजमाकर तो देखें, खुल जाएगा किस्मत का दरवाजा

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें आजमाने से आपकी सोई हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *