Thursday , May 16 2024
Breaking News

Kidney Stone: किडनी स्टोन होने पर भूलकर न खाएं ये फूड्स, घातक होते हैं परिणाम

Health tips kidney stone diet foods to avoid in kidney stone in hindi: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत में गुर्दे की बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। कई लोग किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं। किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसका मुख्य काम ब्लड को फिल्टर करना है। कई बार कैल्शियम, सोडियम और कई खनिज मूत्रवाहिनी के माध्यम से मूत्राशय में पहुंच जाते हैं। वह धीरे-धीरे पत्थर का आकार लेने लगती है। किडनी स्टोन की समस्या वाले लोगों को खाने-पाने का खास ध्यान रखना चाहिए, वरना खतरा बढ़ सकता है। आइए जानते हैं किडनी स्टोन की प्रॉब्लम होने पर क्या नहीं खाना चाहिए।

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

यदि आपको किडनी स्टोन है, तो विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थनों के सेवन से बचना चाहिए। ऐसे में नींबू, पालत, संतरा, सरसों का साग, कीवी और अमरूद खाने से परहेज करें।

कोल्ड ड्रिंक और चाय-कॉफी

किडनी स्टोन की समस्या वाले लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। ऐसे में कैफीन हानिकारक हो सकता है। पथरी के मरीजों के लिए कोल्ड ड्रिंक और चाय-कॉफी जहर से कम नहीं है, क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा काफी होती है।

नमक

किडनी स्टोन वाले मरीजों को नमक का सेवन कम करना चाहिए। सॉल्ट में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है।

मांसाहारी भोजन

किडनी स्टोन के मरीजों के लिए मांस, मछली और अंडे अच्छे नहीं होते हैं। नॉनवेज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिए ये पोषक तत्व बॉडी के लिए कितने भी महत्वपूर्ण क्यों न हों। किडनी पर इनका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *