Thursday , May 16 2024
Breaking News

Corona wave Alert: भारत में कोरोना की एक और लहर की आशंका, वायरस का कॉकटेल पड़ रहा भारी

National covid wave in india fear of another wave of corona in india cocktail of viruses is reason: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ क्या भारत में कोरोना की एक और लहर की आशंका है? विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक अधिकारी ने तो यही आशंका जताई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने जोर देकर कहा है कि भारत में लोगों के बीच रोग प्रतिरोधक क्षमता के घटने से नई कोविड लहरें पैदा हो सकती हैं। डॉ. पूनम के मुताबिक, इससे निपटने के लिए देश में टीकाकरण बढ़ाना होगा। साथ ही अस्पतालों में मजबूत रोग निगरानी तंत्र की आवश्यकता होगी।

भारत में अचानक क्यों बढ़ने लगे कोरोना केस

इस बीच, विशेषज्ञों ने बताया है कि हाल के दिनों में देश में कोरोना के मरीज अचानक क्यों बढ़ने लगे। उनके मुताबिक, अभी देश में एक साथ कई तरह के वायरस सक्रिय हो गए हैं। वायरस के इस कॉकटेल का नतीजा है कि मरीज बढ़ने लगे हैं।डॉ विवेकानंद झा, कार्यकारी निदेशक, जॉर्ज इंस्टीट्यूट इंडिया, के मुताबिक, मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें मौसमी बीमारी (आमतौर पर भारत में गर्मी से ठीक पहले श्वसन संक्रमण के मरीज बढ़ जाते हैं), कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन में लापरवाही और टीकाकरण के लंबे समय बाद बीमारियों से लड़ने की क्षमता में कमी प्रमुख है।

जानकारों के मुेताबिक, कोरोना महामारी के तीन साल के बाद भारत अभी वायरस के एक कॉकटेल का सामना कर रहा है। बड़ी आबादी ने कोरोना नियमों का पालन बंद कर दिया है। लोग फ्लू से पीड़ित हैं, जिसके लक्षण कोरोना से बिल्कुल मिलते-जुलते हैं। पिछले कुछ महीनों में भारत में H3N2 (इन्फ्लूएंजा ए वायरस का एक उपप्रकार), H1N1 (स्वाइन फ्लू), रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस (RSV) और नए Omicron XBB 1.16 वेरिएंट के मरीजों में अचानक वृद्धि देखी गई है।

 फिर शुरू कर दीजिए मास्क पहनना, इन 3 राज्यों में हुआ अनिवार्य

 देश में कोरोना के मरीज एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। इसके साथ ही पाबंदियों का दौर भी शुरू हो गया है। ताजा खबर यह है कि राज्यों ने मास्क पहनना अनिवार्य करना शुरू कर दिया है। अभी हरियाणा के साथ ही केरल और पुडुचेरी में यह नियम लागू हो गया है। केरल में गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। केरल इन राज्यों में शामिल हैं जहां सबसे ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं।इसी तरह हरियाणा सरकार ने एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। वहीं पुडुचेरी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। यहां एक बयान में कहा गया कि अस्पतालों, होटलों, रेस्तरां, शराब की दुकानों, आतिथ्य और मनोरंजन क्षेत्रों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना चाहिए।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए मास्क अनिवार्य है। उनके मुताबिक, बुजुर्गों और गंभीर स्थिति का सामना कर रहे मरीजों को बीमारी से बचाना जरूरी है।

मंत्री ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक आयोजित करने के बाद कहा कि कोविड-19 से संबंधित मौतें ज्यादातर 60 साल से ऊपर के लोगों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह से पीड़ित लोगों में होती हैं। केरल में शनिवार को कोरोना के 1801 नए मरीज सामने आए।

देश में कोरोना के 5,357 नए मामले

इस बीच, भारत में 24 घंटे में कोरोना के 5,357 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या 32,814 हो गई है। पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 3.39 फीसदी हो गया है।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में 24 घंटे में कोरोना के 6,155 नए मामले दर्ज किए गए हैं। लगातार दूसरे दिन मिले छह हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं। शुक्रवार को कोरोना के 6,050 मामले दर्ज किए गए थे। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 31,194 हो गई है। कोरोना से 11 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,954 हो गई है। इस बीमारी से अब तक देश में 4,47,51,259 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

क्या बंगाल की खाड़ी में हो रहे बदलावों की वजह से मॉनसून आएगा, या रास्ता बदल देगा

नई दिल्ली देश के कुछ राज्यों में भयानक गर्मी हो रही है. उधर समुद्री सतह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *