Saturday , May 18 2024
Breaking News

National: चीन ने अरुणाचल की 11 जगहों के बदले नाम, भड़का विदेश मंत्रालय, कहा- इससे सच्चाई नहीं बदलेगी

China renames 11 places in arunachal pradesh mea rejects says invented names will not alter reality: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पिछले कई सालों से चीन पूर्वी सीमा में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। चीन खुले तौर पर अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में कई इलाकों पर अपना दावा करता रहा है। इस बीच चाइना ने अपने नक्शे में अरुणाचल की 11 जगहों के नाम बदल दिए हैं। चीन ने पिछले पांच साल में तीसरी बार ऐसा किया है। इसके पहले 2021 में 15 जगहों और 2017 में 6 जगहों के नाम में बदलाव किया था।

चीन ने 11 स्थानों के सूची जारी की

दरअसल, चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने रविवार को अरुणाचल के 11 स्थानों की सूची की घोषणा की। इसमें झंगनान नाम देकर उल्लेख किया गया कि यह तिब्बत का दक्षिणी भारत है। 11 स्थानों में दो भूखंड, दो आवासीय क्षेत्र, पांच पहाड़ी और दो नदियां शामिल हैं। चीन के नागरिक मामले के मंत्रालय ने भी इन स्थानों का जिक्र करते हुए नए नामों की लिस्ट जारी की है। बताया गया कि एक स्थान ईटानगर के पास है।

नामों की तीसरी लिस्ट

चीन पहले भी दो बार इस तरह की हिमाकत कर चुका है। इससे पहले 2017 में चीन ने अरुणाचल प्रदेश के छह स्थानों के नामों की घोषणा की थी। फिर 2021 में 15 चीनी स्थानों के नाम जारी किए गए। बता दें कि चीन द्वारा अरुणाचल पर अपने दावा पेश करने के लिए इस तरह की हरकत की जा रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दिया जवाब

भारतीय विदेश मंत्रालय ने चीन की हरकत का जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि चीन की इस तरह की हरकतों की रिपोर्ट्स पहले भी सामने आ चुकी है। हम नए नामों को सिरे से खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत अभिंत्र अंग है और रहेगा। नाम बदलने से वास्तविकता नहीं बदलती।

About rishi pandit

Check Also

संविधान पीठ का फैसला कम संख्या वाली पीठों पर बाध्यकारी: उच्चतम न्यायालय

संविधान पीठ का फैसला कम संख्या वाली पीठों पर बाध्यकारी: उच्चतम न्यायालय संदेशखाली में ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *