Thursday , May 16 2024
Breaking News

Killer Plant Fungus: दुनिया का पहला केस कोलकाता में, पौधे से इंसान संक्रमित, जानिए इस बीमारी के बारे में

 Killer plant fungus world first case in kolkata plant infected humans know what is this disease: digi desk/BHN/ कोलकाता / पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पहली बार एक ऐसी बीमारी का पता चला है, जिसमें एक पौधे से व्यक्ति संक्रमित हो गया है। इस बीमारी का नाम किलर प्लांट फंगस है, जो पौधे के कारण होती है। कोलकाता में संक्रमण के इस मामले को दुनिया का पहला केस बताया जा रहा है।

माइकोलॉजिस्ट है 61 साल का मरीज

मिली जानकारी के मुताबिक 61 साल के जिस मरीज को Killer Plant Fungus बीमारी हुई है, वह एक पेशेवर प्लांट माइकोलॉजिस्ट है। माइकोलॉजिस्ट के रूप में काम करते हुए वह सड़ने वाली सामग्री, मशरूम और विभिन्न पौधों के फंगस पर रिसर्च करते हुए समय बिताते हैं।

Killer Plant Fungus के ये दिखे लक्षण

संक्रमित मरीज में फिलहाल आवाज में भारीपन आ गया हैं और खाने में काफी परेशानी हो रही है। तबीयत ज्यादा खराब होने पर शख्स को कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टरों ने बताया कि है मरीज को बीते 3 माह से खांसी, थकान और खाना निगलने में समस्या हो रही थी। सीटी स्कैन रिपोर्ट में मरीज की गर्दन में एक पैराट्राचेयल फोड़ा दिखाई दे रहा है। जांच के बाद डॉक्टरों ने इलाज कर फोड़ा हटा दिया है और टेस्ट के लिए एक नमूना “WHO सहयोग केंद्र फॉर रेफरेंस एंड रिसर्च ऑन फंगी ऑफ मेडिकल इंपोर्टेंस” भेजा है। डॉक्टरों ने बताया कि संक्रमित मरीज को मधुमेह, HIV संक्रमण, गुर्दे की बीमारी या कोई अन्य पुरानी बीमारी का इतिहास नहीं है।

इस पौधे के कारण होता है Killer Plant Fungus

चोंड्रोस्टेरियम परप्यूरियम एक कवक पौधा है, जो पौधों में सिल्वर लीफ रोग का कारण बनता है। यह पौधा विशेष रूप से गुलाब परिवार का है। हालांकि अभी तक इस पौधे के कारण इंसान में संक्रमण के मामले देखे नहीं गए हैं। मानव में रोग पैदा करने वाले पौधे के कवक का यह पहला उदाहरण है। रिसर्चर ने जानकारी दी है कि एंटी-फंगल दवाएं देने से मरीज बिल्कुल ठीक हो चुका है। 2 साल तक लगातार निगरानी की गई और मरीज बिल्कुल स्वस्थ रहा।

About rishi pandit

Check Also

क्या बंगाल की खाड़ी में हो रहे बदलावों की वजह से मॉनसून आएगा, या रास्ता बदल देगा

नई दिल्ली देश के कुछ राज्यों में भयानक गर्मी हो रही है. उधर समुद्री सतह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *