Friday , May 17 2024
Breaking News

Amazing: MP में अनोखी शादी, मैना रिंकी को ब्याहने तोता मिंटू की निकली बारात

Narsimhapur in madhya pradesh narsinghpur district tota and maina unique marriage: digi desk/BHN/नरसिंहपुर/ अब तक आपने शादी-विवाह तो बहुत देखे-सुनी होंगे, लेकिन नरसिंहपुर जिले के पिपरिया गांव में मैना रिंकी और तोते मिंटू की जिस तरह धूमधाम से शादी हुई वैसी न तो कहीं देखी होगी न सुनी होगी। तोता-मैना की इस शादी में विवाह की सभी रस्में तो हुईं, साथ ही यह भी तय हुआ कि जिस तोता मिंटू से रिंकी का विवाह हुआ उसके साथी तोता चिंटू को रिकीं की साथी मैना पिंकी के लिए देना होगा।

इस अनूठे विवाह के बाद आज रिंकी की ससुराल से विदाई के साथ ही तोता मिंटू को सौंपने की रस्म भी की जाएगी। शादी से पहले दोनों की कुंडली मिलाने की रस्‍म भी हुई।

बताया जाता है कि पिपरिया निवासी गोविंद विश्वकर्मा के घर में मिंटू और चिंटू के नाम के दो तोते हैं। वहीं पड़ोस में रहने वाले रामस्वरूप परिहार के घर में रिंकी और पिंकी नाम की दो मैना हैं।

परिहार परिवार की वरिष्ठ सदस्य मुन्नीबाई परिहार की बहुत दिनों से इच्छा थी कि उनकी मैना का विवाह हो जाए और दूसरी मैना के लिए तोता मिल जाए। वृद्ध की इस इच्छा और जिद को पहले तो सभी ने मनोरंजन के तौर पर लिया, लेकिन जब वृद्धा ने अपनी इच्छा को पूरी कराने का प्रयास शुरू किया तो पड़ोसी गोविंद को मैना देखने घर बुलाया गया और वृद्धा की इच्छा बताई ।

गोविंद ने घर आकर परिवार से चर्चा की और तोता-मैना की शादी धूमधाम से करने का निर्णय लिया।बताया जाता है की तोता-मैना की शादी को देखने गांव के अलावा आसपास के ग्रामों से भी कई लोग पहुंचे थे।

लगुन में भेजे पांच हजार एक रुपये, कपड़े और मिठाई

गोविंद के पुत्र लकी ने बताया कि तोते मिंटू की लगुन मैना रिंकी के यहां से तीन फरवरी को आई थी। जिसमें पांच हजार एक रूपये के साथ ही माता-पिता को कपड़े, फल, मिठाई आदि सामग्री थी। जैसा कि आमतौर पर लग्न कार्यक्रम में स्वागत-सत्कार होता है तो उसी तरह यह लग्न भी हुई।

इसके बाद धूमधाम से तोता मिंंटू की बरात निकाली गई और मैना वाले परिवार ने बरात का स्वागत कर विवाह की सभी रस्में की। नौ फरवरी को मैना की ससुराल से विदाई होगी। साथ ही विवाह के पूर्व जो निर्णय हुआ था उसके अनुसार तोता चिंटू को परिहार परिवार की मैना पिंकी के लिए उन्हें सौंपा जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

हाईवे पर तेज रफ्तार डंफर की टक्कर से दो की मौत, हादसे के बाद घर में घुसा

देवास देवास के खातेगांव में एक डंपर ने चाचा-भतीजे को रौंद दिया। दोनों की मौके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *