Tuesday , May 14 2024
Breaking News

U19W T20 World Cup: T-20 चैंपियन बनी U-19 भारतीय महिला टीम, PM ने दी बधाई, 5 करोड़ का ईनाम

U-19 Womens T-20 World Cup Final: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक नया मुकाम हासिल करते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत ली है। रविवार को अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के फाइनल मुकाबल में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। दक्षिण अफ्रीका के पोत्शेफस्ट्रूम के मैदान पर हुए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम सिर्फ 68 रन बना सकी। भारत की ओर से तितास साधु और पार्शवी चोपड़ा ने 4-4 विकेट लिए। इंग्लिश टीम की कोई भी बल्लेबाज 20 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सकी। इस जीत पर पीएम मोदी ने भी पूरी टीम को बधाई देते हुए और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

5 करोड़ का इनाम

अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम की इस शानदार कामयाबी पर बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने पूरी टीम और स्टाफ के लिए 5 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। जय शाह ने पूरी टीम को जीत के लिए बधाई देते हुए कहा कि ये महिला क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि है।

भारतीय पारी

जीत के लिए 69 रनों का पीछा करते हुए कप्तान शेफाली वर्मा ने तेज शुरुआत की, लेकिन 15 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गई। उनके बाद सौम्या तिवारी ने सावधानी से खेलना शुरु किया और टीम को जीत दिलाई। उन्होंने नाबाद 24 रन बनाये। जी तृषा ने अच्छा सहयोग दिया और 24 रन बनाये। भारतीय टीम की अगुवाई स्टार बल्लेबाज शेफाली वर्मा कर रही थी, जबकि इंग्लैंड की बागडोर ग्रेस स्क्रिवेंस के पास थी। भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को रौंदा था, जबकि इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई।

भारतीय टीम का सफर

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से की थी। इस मैच में भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद टीम ने टूर्नामेंट में आगे बढ़ते हुए यूनाइटेड अरब अमीरात को 122 रनों से करारी शिकस्त दी थी। फिर टीम ने ग्रुप के आखिरी मैच में स्कॉटलैंड को हराया। सुपर सिक्स में टीम ने पहले ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से शिकस्त दी। फिर श्रीलंका को टीम ने 7 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल मैच में टीम ने न्यूज़ीलैंड को 8 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

भारत: प्लेइंग इलेवन

शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सहरावत, सौम्या तिवारी, गोंगड़ी तृषा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), हृषिता बसु, टिटस साधु, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्श्ववी चोपड़ा, सोनम यादव।

इंग्लैंड: प्लेइंग इलेवन

ग्रेस स्क्रिवन्स (कप्तान), लिबर्टी हीप, नियाम हॉलैंड, सेरेन स्माले (विकेटकीपर), चारिस पावेली, रियाना मैकडोनाल्ड गे, एलेक्सा स्टोनहाउस, जोसी ग्रोव्स, ऐली एंडरसन, सोफिया स्माले, हन्ना बेकर।

About rishi pandit

Check Also

PM Modi: पहले गंगा पूजन, फिर काल भैरव दर्शन, वाराणसी से PM मोदी ने तीसरी बार दाखिल किया नामांकन

पीएम मोदी ने गंगा पूजन के बाद की क्रूज की सवारीकाल भैरव मंदिर पूजन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *