Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: नागौद में 100 एकड़ क्षेत्र में बनेगा ईको टूरिज्म पार्क और वन विभाग की आदर्श कॉलोनी : डॉ शाह


प्रभारी मंत्री ने नागौद क्षेत्र के विकास कार्यो का किया निरीक्षण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नागौद शहर में अमरन नदी के दूसरे किनारे की 100 एकड़ जमीन पर ईको टूरिज्म पार्क बनाया जाएगा। इसके अलावा बस स्टैंड को वन विभाग की दी गई भूमि के बदले इसी भूमि पर वन विभाग का उपखंड कार्यालय और वन विभाग की आदर्श कॉलोनी बनाई जायेगी। इस आशय की बात प्रदेश के वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने नागौद शहर के भ्रमण के दौरान कही। इस मौके विधायक नागेन्द्र सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, सीसीएफ रीवा एवं डीएफओ विपिन पटेल, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।
इसके पहले प्रभारी मंत्री डॉ शाह ने नागौद शहर के बस स्टैंड और वन विभाग के उपखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। विधायक नागेन्द्र सिंह की पहल पर वन मंत्री डॉ शाह ने नागौद में 5 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृत बस स्टैंड के लिये वन विभाग के उपखंड कार्यालय की भूमि 5 एकड़ नागौद शहर के पास में अदला-बदली की प्रक्रिया से दिये जाने पर सहमति जाहिर की। वन विभाग और नगर परिषद के बीच सहमति बनी की कि वन विभाग दी जा रही जमीन के बदले कार्यालय के भवन एवं आवासीय कॉलोनी के लिये 5 एकड़ की जमीन दी जायेगी और नगर परिषद बस स्टैंड में दुकानों का निर्माण कर कलेक्टर गाइडलाइन के अनुसार दी जा रही भूमि की कीमत अनुसार 6 करोड़ रुपये की राशि अतिरिक्त रुप से वन विभाग को दी जायेगी।
वन मंत्री डॉ. शाह ने वन और राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि बस स्टैंड के निर्माण और वन विभाग के उपखंड कार्यालय के स्थानांतरित भूमि पर निर्माण की कार्य-योजना प्राथमिकता के आधार पर बनाई जाए। उन्होने बाद में विधायक नागौद और सभी अधिकारियों के साथ नागौद-जसो मार्ग पर अमरन नदी पुल से 100 एकड़ क्षेत्र में बनाये जाने वाले ईको टूरिज्म पार्क और वन विभाग के उपखंड कार्यालय, आदर्श कॉलोनी के लिये प्रस्तावित भूमि का अवलोकन किया।

शासकीय जलद त्रिमूर्ति महाविद्यालय का निरीक्षण

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने विधायक नागेन्द्र सिंह और अधिकारियों के साथ नागौद के शासकीय जलद् त्रिमूर्ति महाविद्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं और महाविद्यालय के भवन, छात्रावास की स्थिति का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होने महाविद्यालय के कक्षों और लैबोरेटरी में जाकर भवन की स्थिति का जायजा लिया। उन्होने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, पीआईयू तथा महाविद्यालय के प्राचार्य को संयुक्त रुप से महाविद्यालय का भ्रमण कर आवश्यक सुधार और मरम्मत के लिये प्रस्ताव तैयार कर शाम की बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। निरीक्षण भ्रमण से लौटकर रेस्ट हाउस नागौद में विधायक नागौद नागेन्द्र सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, लोक निर्माण, पीआईयू के अधिकारी और कॉलेज प्राचार्य के साथ प्रभारी मंत्री ने महाविद्यालय भवन के पुनरुद्धार और मरम्मत कार्य योजना पर चर्चा की। कार्यापालन यंत्री ने बताया कि फिलहाल जलद् त्रिमूर्ति महाविद्यालय के मरम्मत कार्यों के लिये एक करोड़ रुपये लागत की कार्य योजना बनाई गई है। जिसमें महाविद्यालय की जनभागीदारी मद में उपलब्ध 3 करोड़ की संचित राशि से 70-80 लाख रुपये व्यय किये जा सकेंगे। शेष राशि का प्रबंध जिला खनिज मद से किया जा सकेगा।
प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव और प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा से दूरभाष पर चर्चा कर नागौद महाविद्यालय के लिये नये भवन, छात्रावास भवन के लिये 8 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत किये जाने का आग्रह किया। इसी प्रकार महाविद्यालय में प्राचार्य की नियुक्ति किये जाने की बात भी कही। वर्तमान में 3 वर्ष से महाविद्यालय में प्राचार्य का पद रिक्त है और यहां डॉ जेपी शर्मा प्रभारी प्राचार्य के रुप में कार्यरत हैं। महाविद्यालय की व्यवस्थाओं के उचित प्रबंधन नहीं किये जाने पर प्रभारी मंत्री ने प्रभारी प्राचार्य के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त की। प्रभारी मंत्री ने कलेक्टर को निर्देशित किया कि महाविद्यालय की नई बिल्डिंग के लिये और प्राचार्य की नियुक्ति के लिये अतिशीघ्र प्रस्ताव उच्च शिक्षा विभाग को भेज दिये जायें।

दिहाड़ी व्रिकेताओं को मिलेगा योजना का लाभ

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने विधायक नागेन्द्र सिंह के साथ भ्रमण के दौरान नागौद बस स्टेण्ड के पास दिहाड़ी विक्रेताओं से चर्चा की। उन्होंने सब्जी विक्रेता राजकुमार जैन और मोची का कार्य करने वाले हितग्राही ईश्वरदीन चौधरी के पास जाकर उनकी समस्याओं के बारे में रुबरु चर्चा की। उन्होने दिहाड़ी विक्रेता हितग्राहियों को पीएम स्वनिधि स्ट्रीट वेंडर योजना में 10-10 हजार रूपये की राशि स्वीकृति करने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए। उन्होने कहा कि इस तरह के कम से कम 100 हितग्राहियों के प्रकरण नगर परिषद पीएम स्वनिधि स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत स्वीकृत करायें।

जनपद और नगर परिषद के पदाधिकारियों से मिले प्रभारी मंत्री

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने अपने नागौद शहर के भ्रमण के दौरान रेस्ट हाउस में जनपद पंचायत सदस्य और नगर परिषद के सदस्यों से मुलाकात कर क्षेत्र विकास के संबंध में चर्चा की और प्रमुख समस्याओं के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर जनपद उपाध्यक्ष श्रीमती प्रेमकुमारी लोधी, जनपद सदस्य और वार्ड पार्षदों ने प्रभारी मंत्री का शॉल-श्रीफल से सम्मान किया। मुख्य नगर परिषद अधिकारी ने हाल ही में बनाये गये नागौद के गौरव दिवस के अवसर पर प्रभारी मंत्री को स्मृति चिन्ह भी भेंट किये।

रेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर की एक-एक आवेदनों पर चर्चा

प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह ने अपने नागौद क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पंचायत प्रतिनिधि, नगर परिषद के प्रतिनिधि एवं गणमान्य तथा आम नागरिकों द्वारा उन्हें दिये गये समस्याओं के आवेदन पत्रों पर विधायक नागेन्द्र सिंह, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता सहित विभिन्न अधिकारियों के साथ देर शाम तक बैठक लेकर एक-एक आवेदनों पर निराकरण की समीक्षा की। उन्होने समस्याओं के प्राप्त आवेदन पर संबंधित अधिकारियों को उन्हें सौंपते हुये निराकरण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये और निराकरण के संबंध में कृत कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश भी प्रदान किये। इस मौके पर विधायक प्रतिनिधि मनीष प्रताप सिंह भी उपस्थित रहें।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल का आज का दौरा कार्यक्रम

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 5 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री पटेल प्रातः 9ः30 बजे अमरपाटन से विकासखंड रामनगर के लिये प्रस्थान करेंगे। रामनगर में प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह के साथ जल संसाधन, जल जीवन मिशन और विकासखंड में प्रगतिरत विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे। राज्यमंत्री अपरान्ह 3 बजे रामनगर से प्रस्थान कर ग्राम लालपुर अमरपाटन में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में शामिल होकर सतना के लिये प्रस्थान करेंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल सतना के कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शामिल होंगे। सायं 7 बजे सतना से अमरपाटन रवाना होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Katni: किशोर के साथ चार लोगों ने किया कुकर्म, मामला सुनकर खड़े हो गए पुलिस के कान

कटनी,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कटनी जिले में एक युवक के साथ चार लोगों ने मिलकर कुकर्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *