Friday , May 17 2024
Breaking News

MP: सभी जिला अस्पतालों में बाडी मास इंडेक्स पता करने के लिए लगेंगी मशीनें

Machines to detect body mass index will be installed in all district hospitals of madhya pradesh: digi desk/BHN/भोपाल/ मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसे गैर संचारी रोगों के बढ़ने की वजह से प्रदेश के सभी जिला अस्पताल और सिविल अस्पतालों में बाडी मास इंडेक्स (बीएमआइ) नापने की मशीनें लगाई जाएंगी। यह मशीन व्यक्ति की ऊंचाई और वजन नाप कर तय फार्मूला के अनुसार बाडी मास इंडेक्स बताएगी। हर मरीज के पर्चे पर बीएमआइ लिखा जाएगा। चिकित्सक मरीज के इलाज के दौरान बीएमआइ को देखते हुए दवाइयां और व्यायाम की सलाह देंगे। बता दें कि मोटापा मापने का सबसे अच्छा तरीका बीएमआइ है।

एलएन मेडिकल कालेज में मेडिसिन विभाग के सह प्राध्यापक डा. आदर्श वाजपेयी का कहना है कि आराम पसंद जीवन शैली, पौष्टिक आहार की जगह फास्ट फूड का सेवन, व्यायाम नहीं करने, तनाव, अनिद्रा की वजह से मोटापे की बीमारी लगातार बढ़ रही है। मोटापा बढ़ने से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, लिवर और किडनी की बीमारी, हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं। ऊंचाई के अनुसार वजन कितना है, इसी से पता चलता है कि मोटापा कितना है। इसके लिए बाडी मास इंडेक्स जानना जरूरी होता है। किसी सामान्य व्यक्ति का बीएमआइ 22.1 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

स्वास्थ्य संचालनालय के अधिकारियों ने बताया कि मशीनें खरीदने के लिए दर अनुबंध करने का काम चल रहा है। मध्य प्रदेश पब्लिक हेल्थ सप्लाई कारपोरेशन को यह जिम्मेदारी दी गई है। दरें तय करने के बाद खरीदी की प्रक्रिया पूरी होगी। इसमें करीब दो महीने लगेंगे। एक मशीन करीब 25 हजार रुपये में आएगी।

अभी हाल यह है कि अस्पतालों में मरीजों का वजन तक नहीं लिया जा रहा है। सभी जिला अस्पतालों में गैर संचारी रोग (एनसीडी) क्लीनिक बनाए गए हैं। यहां भी ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच तो हो जाती है, लेकिन वजन नापने की मशीनें बहुत कम जगह हैं।

About rishi pandit

Check Also

खरगोन में कुएं में संदिग्ध अवस्था में मिला महिला का शव… सीमेंट के पोल से बंधे मिले हाथ-पैर, हत्या की आशंका

खरगोन खरगोन (khargone) में सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां 45 वर्षीय महिला का संदिग्ध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *