Friday , May 17 2024
Breaking News

Health Alert: यदि पहले कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

People infected with corona should not take cold and cough lightly: digi desk/BHN/इंदौर/ सर्दी-खांसी को हल्के में न लें। जो लोग पूर्व में कोरोना संक्रमित हो चुके हैं उन्हें तो इस बारे में विशेष सावधानी बरतना चाहिए। सर्दी-खांसी के साथ-साथ अगर बुखार भी आ रहा है सतर्कता बरतें और तुरंत डाक्टर को दिखाएं। अगर आपको बुखार है और सांस लेने में थोड़ी भी समस्या है तो भी आपको इसे हल्के में नहीं लेना है। जो लोग पूर्व में कोरोना संक्रमित हो चुके हैं उन्हें भारी सामान उठाना, ऊंचाई पर चढ़ना जैसे काम से बचना चाहिए। इस मौसम में फल और हरी सब्जियां आसानी से उपलब्ध रहती हैं। मौसमी फलों का सेवन करें ताकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। कोरोना की सतर्कता डोज सहित अन्य टीके भी समय पर लगवा लें। लापरवाही भारी पड़ सकती है।

यह कहना है श्वसन तंत्र विशेषज्ञ डा. रवि डोसी ने कहा कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है वायरस उन्हें आसानी से अपना शिकार बना सकता है। जरूरी है कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। इसके लिए मौसमी फलों को सेवन करें और अपने खानपान का ध्यान रखें। कई बार सर्दी-खांसी को हम सामान्य मानकर अनदेखी कर देते हैं लेकिन यह लापरवाही भारी पड़ सकती है। जिन लोगों को कोरोना के सभी टीके लग चुके हैं उनके शरीर में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबाडी विकसित हो चुकी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ऐसे लोग दोबारा से कोरोना संक्रमित नहीं हो सकते।

वायरस इन लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकता है हालांकि यह जरूर है कि एंटीबाडी की वजह से वायरस की गंभीरता कम हो जाती है। जरूरी है कि हम हल्की सर्दी-जुकाम या खांसी को भी गंभीरता से लें और तुरंत इलाज करवाएं। हमें यह समझना होगा कि कोरोना का संक्रमण अभी सिर्फ कम हुआ है खत्म नहीं। बहुत ज्यादा ठंड में बाहर निकलने से और बहुत ज्यादा भारी व्यायाम करने से बचें। ठंड के मौसम में सुबह की सैर सात बजे के आसपास शुरू करें।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *