Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Chhatarpur: एक-दूसरे के सहयोग के बिना आगे नहीं बढ़ सकता कोई समाज: अनुप्रिया

छतरपुर/महाराजपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ चौरसिया समाज महाराजपुर की ओर से नगर के जवाहरलाल नेहरू खेल मैदान में दो दिवसीय परिचय एवं विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें 20 जोड़े सात फेरे लेकर परिणय सूत्र में बंधे। सामूहिक विवाह सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल शामिल हुईं। श्रीमती पटेल ने कहा किसी भी समाज के लोग हों, जब तक वे एक-दूसरे का सहयोग नहीं करेंगे तो वह समाज आगे नहीं बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन होते रहना चाहिए। विधायक नीरज दीक्षित ने पहुंचकर वर-वधु को आशीर्वाद दिया।

चौरसिया समाज का आयोजन

चौरसिया समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन कार्यक्रम के मीडिया प्रभारी सुमित चौरसिया ने बताया परिचय सम्मेलन के दिन रजिस्ट्रेशन कराने वाले जोड़ों में से 20 जोड़ों ने सात जन्म तक साथ निभाने के लिए एक दूसरे का दामन है। आचार्य विद्या सागर की उपस्थिति में वैवाहिक रस्में पूरी कराई गईं। केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि इस प्रकार के सामाजिक विवाहित कार्यक्रम करना चाहिए। इस प्रकार के सामूहिक विवाह आयोजनों से खर्चों में कमी आती है। कई ऐसे लोगों का आशीर्वाद मिलता है, जिनके दर्शन दुर्लभ होते हैं। कार्यक्रम में राधा-कृष्ण के मयूर नृत्य को प्रदर्शित किया गया। इसके साथ ही भगवान भोलेनाथ का रूप धारण कर नृत्य किया गया। चौरसिया समाज ने केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल को तलवार भेंट कर सम्मानित किया। विधायक नीरज विनोद दीक्षित का चौरसिया समाज की वैवाहिक समिति द्वारा स्वागत किया गया।

कई जोड़ों ने लिए फेरे

चौरसिया समाज महाराजपुर में जिन 20 जोड़ों ने सात फेरे लिए हैं उनका विवाह घर की तरह ही पूरे ही रस्मो रिवाज के साथ किया गया। आचार्य विद्या सागर ने सभी रस्में बताकर जोड़ों को वैवाहिक बंधन में बांधा। घोड़ी पर चढ़कर सभी दूल्हा अपनी दुल्हन को ले जाने के लिए आए तो पूरा माहौल बदल गया। द्वारचार के लिए सम्मेलन समिति की ओर से चांदी के सिक्का प्रत्येक दूल्हे को तिलक के रूप में भेंट किया गया। यह सारी व्यवस्था है सम्मेलन समिति की ओर से की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

फतेहपुर में हुई बैंक लूट का कुछ ही घंटों में खुलासा, बैंककर्मी ने ही रची थी साजिश

दमोह  मध्य प्रदेश के दमोह जिले में मंगलवार देर शाम फतेहपुर मध्यांचल ग्रामीण बैंक में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *