Monday , April 29 2024
Breaking News

MP Weather Alert : प्रदेश के कई इलाकों में भारी वर्षा होने की आशंका

सतना में 6, दमाेह में 8, सागर में 26, भाेपाल में 2.7 मिलीमीटर वर्षा

सीधी, रीवा, शहडाेल, डिंडौरी, कटनी, सागर, सिवनी, जबलपुर, छतरपुर, पन्ना जिलाें में भारी वर्षा हाेने का अलर्ट

Madhya Pradesh Weather Update: digi desk/BHN/ भाेपाल/अलग-अलग स्थानाें पर सक्रिय मौसम प्रणालियाें के असर से मध्य प्रदेश के अधिकतर जिलाें में वर्षा का सिलसिला शुरू हाे गया है। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक गुरुवार काे पूरे प्रदेश में वर्षा हाेगी। विशेेषकर सागर एवं जबलपुर संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हाे सकती है। उधर बुधवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक नौगांव में 28, सागर में 26, दमाेह में आठ, रायसेन में सात, सतना में छह, भाेपाल में 2.7 मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और उससे लगे आंध्र प्रदेश के तट पर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजाेर पड़ने के बाद हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन गया है। इस चक्रवात से पूर्वी मध्य प्रदेश से हाेकर उत्तराखंड तक 3.1 किलाेमीटर तक की ऊंचाई पर ट्रफ लाइन बनी हुई है। उत्तराखंड पर एक पश्चिमी विक्षाेभ ट्रफ के रूप में मौजूद है। इन मौसम प्रणालियाें के असर से गुरुवार काे सीधी, रीवा, शहडाेल, डिंडौरी, कटनी, सागर, सिवनी, जबलपुर, छतरपुर, पन्ना जिलाें में भारी वर्षा हाेने की संभावना है।

भाेपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभागाें के जिलाें में गरज-चमक के साथ वर्षा हाेगी। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के आसपास बना चक्रवात पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इस मौसम प्रणाली काे अब अरब सागर से भी नमी मिलने लगी है। उधर बंगाल की खाड़ी से लेकर उत्तराखंड तक बनी ट्रफ लाइन भी काफी शक्तिशाली है। इस वजह से लगातार नमी आने से पूरे प्रदेश में वर्षा हाे रही है। शुक्ला के मुताबिक प्रदेश में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला अभी दाे-तीन दिन तक बना रहेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: एक विवाह ऐसा भी.. प्रेमिका की मांग भरकर मार दी गोली, फिर खुद कर ली आत्महत्या

शवों के पास से बरामद किया एक कट्टा दो चले हुए राउंड व एक सिंदूर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *