Tuesday , October 22 2024
Breaking News

पीएम ने अहमदाबाद के Zydus Cadila प्लांट में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लिया जायजा

PM Modi 3-City Vaccine Tour :ahmdabad/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के उन तीन शहरों का दौरा कर रहे हैं जहां कोरोना वैक्सीन तैयार की जा रही है या इसका ट्रायल चल रहा है। पीएम मोदी अभी अहमदाबाद में हैं। इसके बाद हैदराबाद और आखिरी में पुणे जाएंगे। अहमदाबाद में Zydus Cadila के प्लांट में कोरोना वैक्सीन का ड्रायल चल रहा है। पीएम Zydus Cadila के प्लांट पहुंच चुके हैं और यहां तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।अहमदाबाद की Zydus Cadila कंपनी ने 10 साल पहले स्वाइन फ्लू का टीका तैयार किया था और आज इस टीके का इस्तेमाल पूरी दुनिया में होता है। वहीं यह देश की पहली ऐसी कंपनी है, जो अपने दम पर वैक्सीन तैयार करने में जुटी है। यहां बन रही कोरोना वैक्सीन को Zydus D नाम दिया गया है। यह दुनिया की सबसे सुरक्षित कोरोना वैक्सीन हो सकती है, क्योंकि यह प्लाज्मा पर बनी है। इस वैक्सीन को फ्रीज में लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

हैदराबाद में Bharat Biotech, तो पुणे में Serum Institute में वैक्सीन पर काम चल रहा है। पीएम मोदी यहां तैयारियों का जायजा लेंगे, वैज्ञानिक से बात करेंगे, उनका उत्साहवर्धन करेंगे, वैक्सीन तैयार हो जाने पर वितरण की क्या व्यवस्था क्या करेगी, इस पर बात करेंगे।

कोई प्रोटोकॉल नहीं: प्रधानमंत्री के इस दौरे पर कोई प्रोटोकॉल नहीं होंगे। यानी पीएम संबंधित राज्य में उतरेंगे तो उनकी अगुवाई के लिए राज्यपाल और मुख्यमंत्री नहीं जाएंगे। पीएमओ की ओर से संबंधित मुख्यमंत्रियों को यह संदेश पहुंचा दिया गया है। पीएम का मानना है कि उनका काम जरूरी है, न कि कोरोना के काल में प्रोटोकॉल की औपचारिकता।

 

 

About rishi pandit

Check Also

‘लॉरेंस बिश्नोई का एनकाउंटर करने वाले को 1,11,11,111 रुपए का इनाम’

नईदिल्ली एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी (Baba Siddique) की हत्या और बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान (Salman …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *