Friday , May 17 2024
Breaking News

Sawan Somvar: तीसरे सावन सोमवार पर 100 देशों की मुद्रा से किया भगवान शिवजी का श्रृंगार

Hariyali teej 2022 shivas makeup done in bhopal with foreign currency of 100 countries: digi desk/BHN/भोपाल/राजधानी में रविवार को हरियाली तीज का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। सावन सोमवार की पूर्वसंध्या पर गिन्नौरी बगिया तलैया स्थिति संकट हरण देव महादेव मंदिर में राठौर संघ की महिलाओं द्वारा बाबा भोलेनाथ का विदेशी मुद्रा से श्रृंगार किया गया। 100 देशों की मुद्रा राठौर संघ के सभी सदस्यों ने एकत्रित की थी। यह मुद्राएं अमेरिकन, ओमान, यमन, मलेशिया, सिंगापुर नेपाल की हैं, जिससे भोले बाबा का श्रृंगार किया। राठौर संघ के अध्यक्ष मुकेश राठौर ने बताया कि 100 देशों की विदेशी मुद्रा करीबन पांच लाख की हैं, जिससे बाबा के चरणों में अर्पित कर श्रृंगार हुआ है। इससे पहले देशी मुद्राओं से श्रृंगार किया गया था। यह करंसी संघ के सदस्यों ने सहेजकर रखी हुई थी। शौकिया तौर पर खरीदकर रख ली थी।

इस दौरान सुहागिन महिलाओं द्वारा व्रत के साथ शिव-पार्वती की पूजा की। इस मौके पर अनेक महिलाओं द्वारा पति की लंबी उम्र और युवतियों द्वारा मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए व्रत भी रखा कर शिव पार्वती की पूजा की। बता दें कि राठौर समाज सावन सोमवार पर हरियाली तीज पर हर साल शिवजी का अद्भुत श्रंगार करता आ रहा है। संघ के पदाधिकारी पहले पैसे एकत्रित करते हैं। शिवजी का श्रृंगार करने के बाद जिसकी जितनी मुद्रा होती है, उसे वापस कर दी जाती है। पिछले साल रुपयों से शिवजी का श्रृंगार किया था। कोरोना के कारण दो सालों से बड़े स्तर पर हरियाली तीज का आयोजन नहीं हो पा रहा था। इस बार कोरोना कम होने से बड़े स्तर पर आयोजन हो सका।

निर्जला व्रत रख बांटे पौधे

संघ की सभी महिलाएं भारतीय परिधान में हरे रंग की साड़ी पहनकर आईं। निर्जला व्रत रख कर महिलाओं ने तुलसी, बिल्व पत्र, शमी के पौधे निशुल्क में बांटकर शहर को हराभरा बनाने का संदेश भी दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत भजन किए गए और इन भजनों पर महिलाओं ने जमकर नृत्य भी किया।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *