Friday , May 17 2024
Breaking News

Gold Silver Price: सोने के भाव 5 महीने से निचले स्तर पर, चांदी में भी गिरावट

Gold Silver Price: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट का असर भारतीय बाजार पर भी दिखा। गोल्ड की कीमतें एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। चांदी की कीमत में भी 400 रुपए से अधिक की गिरावट आई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सुबह बाजार खुलने पर 24 कैरेट सोना 250 रुपए की गिरावट के साथ 49,985 रुपए प्रति ग्राम पर आ गया। वैश्विक गिरावट के कारण 50,000 से शुरू हुआ वायदा मार्केट 50 हजार से नीचे गिर गया। पिछले पांच महीनों में यह पहली बार है। जब यह पचास हजार से नीचे आया है। फिलहाल गोल्ड 247 की गिरावट के साथ 49,978 पर कारोबार कर रहा है।

चांदी की कीमत में गिरावट

सोने की तरह चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। एमसीएक्स पर सिल्वर की कीमत में 480 रुपए की गिरावट देखी गई। चांदी का भाव गिरकर 55,130 रुपए प्रति किलो पर आ गया। चांदी सुबह 55,450 रुपए प्रति किलो थी, लेकिन वैश्विक बाजार दबाव सिल्वर की कीमतों में देखने को मिला।

वैश्विक बाजार में सोने-चांदी का हाल

विश्व बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आई है। ये दरें गिरकर करीब एक वर्ष के निचले स्तर पर आ गई हैं। अमेरिकी मार्केट में गोल्ड की कीमत 1,691.40 डॉलर प्रति औंस है, जो अगस्त 2021 के बाद सबसे कम है। बता दें जैसे डॉलर का मूल्य बढ़ता है। निवेशकों ने वहां पैसा लगाना शुरू कर दिया है। जिसके कारण उन्होंने गोल्ड और सिल्वर से पैसा निकालना शुरू कर दिया है।

मांग में बेहद कमी

भारतीय बाजार में सोने पर आयात शुल्क बढ़ने से बिक्री पर असर पड़ा है। मांग कम होने से देश में भी गोल्ड की कीमतों में गिरावट शुरू हो गई है। यह दबाब तब तक जारी रहेगा, जब तक वैश्विक बाजार में दोबारा तेजी नहीं आएगी।

 

About rishi pandit

Check Also

Jet Airways के फाउंडर नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल का निधन

मुंबई बंद हो चुकी एयरलाइन जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *