Monday , May 20 2024
Breaking News

Sri Lanka: कार्यवाहक राष्ट्रपति ने सुबह से लगाया कर्फ्यू, PM आवास के सामने प्रदर्शनकारी की मौत

Sri Lanka Crisis: digi desk/BHN/ कोलंबो/  श्रीलंका में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए गुरुवार सुबह से कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। साथ ही स्पीकर से सर्वदलीय सरकार बनाने और नया प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया सुरु करने का आग्रह किया है। दूसरी ओर विपक्ष ने पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने का विरोध किया है। सर्वदलीय बैठक में विपक्ष ने रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) को कार्यवाहक राष्ट्रपति मानने से इनकार कर दिया है। इस बैठक में कई सांसदों ने गुरुवार को विशेष सत्र बुलाने की मांग की और स्पीकर से कहा गया कि वह तत्काल प्रभाव से रानिल विक्रमसिंघे को पद से बर्खास्त करें। उधर, पीएम आवास के बाहर विरोध-प्रदर्शन कर रहे एक युवक की जान चली गई है। बताया रहा है कि पुलिस द्वारा आंसू गैस (Tear Gas) का इस्तेमाल करने पर युवक को सांस लेने में दिक्कत हुई, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कार्यवाहक राष्ट्रपति बनते ही सेना और पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए खुली छूट दे दी। इस बीच कोलंबो में उनके कार्यालय के बाहर प्रदर्शनकारियों का हुजूम इकट्ठा हो गया। सेना ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। इसमें दम घुटने से एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। बता दें कि प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री आवास में घुस गए थे और मांग कर रहे थे कि रानिल विक्रमसिंघे अपने पद से इस्तीफा दें। लेकिन उन्हें कार्यवाहक राष्ट्रपति बना दिया गया। ऐसे में प्रदर्शनकारी और ज्यादा आक्रामक हो गए और उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को घेर लिया। प्रदर्शनकारी उनके दफ्तर में भी घुस गए। इस बीच खबर यह है कि पूर्व श्रीलंकाई राष्ट्रपति राजपक्षे मालदीव पहुंच गये हैं और वहां से जल्द ही सिंगापुर के लिए रवाना होंगे।

श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने सभी नागरिकों से देश में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र बलों और पुलिस को अपना समर्थन देने का अनुरोध किया। यह जानकारी श्रीलंका के डेली मिरर ने दी है। श्रीलंकाई मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार श्रीलंका का राष्ट्रीय टीवी चैनल रूपवाहिनी कॉरपोरेशन बंद हो गया है क्योंकि इसने कोलंबो में प्रदर्शनकारियों से घिरे अपने परिसर के बीच अपने प्रसारण को निलंबित कर दिया था। श्रीलंका में अमेरिकी दूतावास ने ताजा विरोध के बीच सभी कांसुलर सेवाओं को रद्द कर दिया।

श्रीलंका के डेली मिरर ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे जो आज सुबह मालदीव के लिए रवाना हुए, उन्हें आज बाद में सिंगापुर के लिए रवाना होना है। विक्रमसिंघे ने श्रीलंकाई सेना और पुलिस को आदेश दिया कि व्यवस्था बहाल करने के लिए जो जरूरी है, वह करें समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका के दो दुश्मन देशों के प्रमुख शी जिनपिंग और व्लादिमीर पुतिन के एक ऐलान ने अमेरिका की उड़ाई नींद

बीजिंग अमेरिका के दो दुश्मन देशों के प्रमुख चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *