Sunday , May 19 2024
Breaking News

Weather Alert: महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, कई जिलों में रेड अलर्ट 

Imd issues orange and red alert for many districts of maharashtra and gujrat for tomorrow: digi desk/BHN/मुंबई/ यूं तो मानसून को असर पूरे देश में दिखाई दे रहा है, लेकिन कुछ राज्यों पर मानसून ने कुछ ज्यादा मेहरबानी दिखाई है। इस राज्यों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। मुंबई और उसके निकटवर्ती इलाकों में बुधवार को सुबह भी बारिश होने से कई निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई और कई जगह यातायात प्रभावित हुआ। वैसे रेलवे अधिकारियों के अनुसार लोकल ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने ताजा अपडेट जारी करते हुए महाराष्ट्र के पालघर, नासिक और पुणे में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, सतारा, अमरावती और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी अभी महाराष्ट्र में लोगों को राहत नहीं मिलने वाली।

महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश की वजह से हुए हादसों में छह बच्चों समेत कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी है। केवल गुजरात में ही पिछले 24 घंटे में बारिश संबंधी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई है, जबकि 31,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

दक्षिण गुजरात और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्र में विशेष रुप से बारिश हो रही है। राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री ने बताया कि बारिश से हुए नुकसान के कारण कच्छ, नवसारी और डांग जिलों में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गये हैं।

देश के दूसरे राज्यों जैसे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी भारी बारिश हो रही है। झारखंड में भी बारिश का दौर जारी है। तेलंगाना में अगले 24 घंटों में 10 से 111 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई 2015 के बाद यहां इस साल सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

राजस्थान के अनेक इलाकों में बीते 24 घंटे के दौरान मूसलाधार बारिश हुई. इस दौरान सबसे अधिक 12 सेंटीमीटर बारिश उदयपुर के मावली में दर्ज की गई. मौसम विभाग ने बुधवार को कोटा, उदयपुर के साथ-साथ जोधपुर संभाग के जिलों में कई जगह भारी बारिश व एक दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *