Friday , May 31 2024
Breaking News

Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव के लिए दिल्ली से आएगी मतपेटी, पेन भी नहीं ले जा पाएंगे विधायक

Presidential Election: digi desk/BHN /भोपाल/ 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतपेटी दिल्ली से भोपाल आएगी। विमानतल से पुलिस सुरक्षा में इसे विधानसभा के स्ट्रांग रूम पहुंचाया जाएगा। मतदान होने के बाद इसे सहायक रिटर्निंग आफिसर विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह विमान से दिल्ली ले जाएंगे। मतदान के दिन विधानसभा में विधायक के साथ अन्य व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। विधायक मतदान कक्ष में मोबाइल फोन, पेन या अन्य उपकरण भी नहीं ले जा पाएंगे। चुनाव में सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर विधानसभा के प्रमुख सचिव ने शुक्रवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और दिशानिर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि 13 जुलाई को राजा भोज विमानतल भोपाल से मतपेटी विधानसभा सचिवालय में पुलिस सुरक्षा के लाई जाएगी। इसे 18 जुलाई को मतदान के पहले स्ट्रांग रूम से निकाला जाएगा और मतदान के ठीक बाद मतपेटी को पुलिस अभिरक्षा में विमानतल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए पुलिस अधिकारियों को उन्होंने पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

साथ ही कहा कि मतदान के दिन विधानसभा परिसर में सिर्फ अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश करने वालों का पूरा रिकार्ड भी रखा जाएगा। बैठक में भोपाल कमिश्नर गुलशन बामरा, पुलिस आयुक्त मकरंद देउसकर, कलेक्टर अविनाश लवानिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रभाकर तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

मतदान केंद्र पर कोरोना संक्रमण की जांच की रहेगी व्यवस्था

प्रमुख सचिव ने बताया कि यदि कोई सदस्य इस अवधि में कोरोना संक्रमित होता है तो सूचना प्राप्त होने पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मतदान की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही मतदान केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग, रैपिड जांच, आरटीपीसीआर जांच, आक्सीजन के स्तर की जांच, मास्क, एंबुलेंस और आपातकालीन उपकरण की व्यवस्था रहेगी। 17 और 18 जुलाई को सैनिटाइजेशन भी कराया जाएगा।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: तबादला होने से नाराज बाबू चढ़ा पेड़ पर, हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद समझाइश देकर उतारा नीचे

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल में एक बाबू का तबादला क्या हुआ, वह पेड़ पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *