Saturday , October 5 2024
Breaking News

Abortion Laws: अमेरिकी पुरुषों में नसबंदी के लिए लगी होड़, जानिए क्यों कर रहे ऐसा..! 

Abortion Laws in America: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  अमेरिका में गर्भपात कानून को पलटने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अचानक पुरुष नसबंदी के मामलों में तेजी आ गई है। अमेरिका में बीते कुछ दिनों में पुरुषों की नसबंदी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और अधिकांश लोग पुरुष नसबंदी के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। ओहियो के क्लीवलैंड क्लिनिक ने गुरुवार को जानकारी दी है कि नसबंदी के लिए अब पहले से अधिक रिक्वेस्ट आ रही है। क्लीवलैंड क्लिनिक के प्रवक्ता ने कहा कि पहले 1 दिन में 4 रिक्वेस्ट आती थीं लेकिन जब से गर्भपात कानून को लेकर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है, उसके बाद शुक्रवार से लेकर बुधवार तक 90 रिक्वेस्ट आ चुकी हैं।

फ्लोरिडा के नॉर्थ मियामी के एक यूरोलॉजिस्ट डॉ. डेविड रॉबिन्स ने भी कहा है कि इन दिनों उनके पास नसबंदी के बेतहाशा फोन कॉल्स आ रहे हैं। दूसरी ओर कंसास सिटी के एक यूरोलॉजिस्ट डॉ. क्रिश्चियन हेनिंगर ने कहा है कि मेरे पास भी नसबंदी को लेकर लगातार फोन पर फोन आ रहे हैं और नसबंदी की प्रोसेस के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। पहले की तुलना में ऐसे मामलों की संख्या बढ़ी है। हेटिंगर का कहना है कि शुक्रवार के बाद से नसबंदी कराने के इच्छुक लोगों की संख्या 900 फीसदी बढ़ी है।

इन राज्यों में सख्त कानून

अमेरिका के ओहायो, टेक्सास, फ्लोरिडा और मिसूरी जैसे राज्यों में गर्भपात को लेकर सख्त कानून है। यहां नसबंदी कराने का फैसला कर चुके 46 साल के जेराल्ड स्टीडमैन ने कहा कि उनके फैसले में ‘जो बनाम वेड मामले’ ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। स्टीडमैन ने कहा कि मैं शादीशुदा हूं, हमारा एक प्यारा सा परिवार है। मैं नहीं चाहता कि भविष्य में मेरी पत्नी कभी गर्भवती हो। गर्भावस्था में पुरुषों की भी उतनी ही भागीदारी होती है, जितनी महिलाओं की होती है।

डॉक्टर दे रहे ये सलाह

वहीं नसबंदी के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉस एंजेलिस के सेंटर फॉर मेल रिप्रोडक्टिव मेडिसिन एंड वैसेक्टोमी रिवर्सल के निदेशक डॉ. फिलिप वर्थमैन ने अलर्ट किया है। उन्होंने कहा कि पुरुषों को जल्दबाजी में ऐसा फैसला नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

कनाडा में गहराया बेरोजगारी का संकट, वेटर बनने के लिए दिखी मारामारी, हजारों की लगी लाइन

ओटावा  कनाडा में बढ़ती बेरोजगारी और घरों के संकट पर एक बार फिर बहस तेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *