Monday , April 29 2024
Breaking News

Corona Alert: कोरोना ने बढ़ाई चिंता, 10 दिन में सक्रिय मामलों में 241 प्रतिशत का उछाल

Maharashtra Covid Update: digi desk/BHN/मुंबई/ महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ रहा है। राज्य में पिछले 10 दिन में सक्रिय मामलों में ढाई गुना की वृद्धि दर्ज की गई है। सोमवार को प्रदेश में कोविड के 1885 नए केस सामने आए। जिसके बाद कुल एक्टिव मामलों की संख्या 17,480 पहुंच गई है। सबसे अधिक मामले मुंबई में है।

17 लोगों की हुई थी मौत

इससे पहले 3 जून को महाराष्ट्र में कोविड के 5,127 सक्रिय मामले थे। दस दिन में वायरस केस में 241 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण की वजह से एक की मौत हुई है। प्रदेश में मृत्यु दर 1.86% है। पिछले महीने कोरोना से 17 मौतें हुई थी।

सतर्क रहने की जरूरत- स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि अभी कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है। सतर्क रहने व बचाव के नियमों का पालन करना जरूरी है। उन्होंने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निगरानी बढ़ाने और नए वैरिएंट का पता लगाने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान देने की अपील भी की।

बच्चों व बुजुर्गों पर विशेष ध्यान

उन्होंने कहा कि 12-17 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को पहली और दूसरी डोज देने की गति बढ़ानी जरूरी है, ताकि वैक्सीन की सुरक्षा के साथ बच्चे स्कूल जा सकें। मांडविया ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी प्राथमिकता के आधार पर बूस्टर डोज लगाने पर जोर दिया।

आठ हजार से ज्यादा केस मिले

सोमवार को कोविड के 8,084 नए मामले मिले और 10 मौतें हुई। एक्टिव मामले बढ़कर 47,995 हो गए हैं। दैनिक संक्रमण दर बढ़कर 3.24% हो गई और साप्ताहिक संक्रमण दर 2.21 प्रतिशत है।

 

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का खुलासा, तीन गिरफ्तार

नागपुर महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *