Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Anuppur: डिंडौरी और पाली के जंगल का भ्रमण कर फिर जिले में वापस लौटे हाथी

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ एक माह से तीन हाथी जिले के पुष्पराजगढ़ वन परिक्षेत्र में विचरण कर रहे हैं। जिले के पड़ोसी जिले डिंडौरी और उमरिया में यह हाथी घूम फिर कर वापस जिले के सीमा में लौट आए हैं।

डिंडोरी जिले में अपने साथियों से बिछड़ा एक हाथी पुष्पराजगढ़ वन परिक्षेत्र के राजेंद्रग्राम अंतर्गत तुलरा के जंगल में मौजूद है जबकि दो हाथी जो उमरिया जिले के पाली वन परिक्षेत्र में चले गए थे वह वापस अहिरगवां वनपरिक्षेत्र के ग्राम बेनीबारी के पास अपना डेरा जमा हुए हैं।

दोनों वन परिक्षेत्र के वन विभाग का अमला इन हाथियों के ऊपर निगरानी रखा हुआ है। बताया गया यह दोनों हाथी सुबह अहिरगवां वन परिक्षेत्र और शहडोल रेंज के सीमावर्ती गांव पिपरहा और पोलीडोंगरी के बीच में ठहरे हुए हैं। दोनों हाथी पाली से होते हुए घुनघुटी के जंगल पहुंच गए थे जो मझगवां, देवरीटोला होते हुए शहडोल जिले के मुड़ना नदी से होते हुए अहिरगवां रेंज के टिटही बीट अंतर्गत पिपरहा गांव तक पहुंच गए। वन विभाग का भी प्रयास है कि तीनों हाथी फिर मिल जाएं।

कुछ दिन पहले जब तीनों हाथी डिंडौरी वन मंडल सीमा में थे तो एक हाथी समूह से बिछड़ गया था। वन विभाग के अनुसार बारिश शुरू होने पर यह हाथी वापस छत्तीसगढ़ के जंगल लौट जाएंगे। जैसा अनुकूल वातावरण इन हाथियों को चाहिए वह यहां नहीं मिल पा रहा है भटक कर आने के कारण यह लगातार पुष्पराजगढ़ तहसील क्षेत्र के गांव और जंगल में भ्रमण कर रहे हैं इस दौरान हाथियों के द्वारा कई ग्रामीणों के घरों को तोड़ फोड़कर नुकसान पहुंचाया गया। सोमवार-मंगलवार की मध्य रात यह हाथी जहां से भी गुजरे वहां कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर नुकसान पहुंचाया।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *