Friday , May 17 2024
Breaking News

MP Panchayat Election: MP में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में होगा मतदान

  • पहले चरण का मतदान 25 जून को, एक जुलाई को दूसरा चरण और तीसरे चरण का मतदान आठ जुलाई को
  • पांच जिले ऐसे हैं जिनका चुनाव एक ही चरण में समाप्त हो जाएगा
  • जिला पंचायत और जनपद पंचायत सदस्य का चुनाव भी मतपत्र से
  • आठ जिलों में दो चरण में और 39 जिलों में तीनों चरण में चुनाव होगा
  • प्रथम चरण की मतगणना 28 जून को विकासखंड मुख्यालय, दूसरे चरण की 4 जुलाई और तीसरे चरण की 11 जुलाई को होगी
  • जिला पंचायत सदस्य के तीनों चरण के चुनाव का परिणाम 15 जुलाई को

 

MP panchayat election 2022, panchayat elections in the state can be announced today state election commission convened a press conference: digi desk/BHN/भोपाल/ प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव की घोषणा कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने पत्रकार वार्ता में पंचायत चुनाव का ऐलान किया। इस बार जिला पंचायत और जनपद पंचायत सदस्य का चुनाव भी मतपत्र से होगा। अभी तक यह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से होता रहा था! पंचायत चुनाव तीन चरणों में संपन्‍न होंगे। पहले चरण का मतदान 25 जून को, एक जुलाई को दूसरा चरण और तीसरे चरण का मतदान आठ जुलाई को होगा। प्रदेश में पांच जिले ऐसे हैं जिनका चुनाव एक ही चरण में समाप्त हो जाएगा। जिले में अधिकांश जनसंख्या नगरीय क्षेत्र में रहती है। इसीलिए इन जिलों में चुनाव एक ही चरण में दिए जाएंगे। आठ जिलों में दो चरण में और 39 जिलों में तीनों चरण में चुनाव होगा। प्रथम चरण की मतगणना 28 जून को विकासखंड मुख्यालय, दूसरे चरण की 4 जुलाई और तीसरे चरण की 11 जुलाई को होगी। पंच सरपंच जनपद पंचायत सदस्य के परिणाम का टेबुलेशन और रिजल्ट की घोषणा 14 जुलाई को होगी और जिला पंचायत सदस्य के तीनों चरण के चुनाव का परिणाम 15 जुलाई को घोषित होगा आरक्षण के संबंध और मतदान केंद्रों के संबंध में अधिसूचना के साथ जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

पत्रकार वार्ता में राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि राज्य शासन ने पंचायतों का आरक्षण करके हमें दे दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक एक जून तक हमें चुनाव घोषित करने ही हैं। बरसात के मद्देनजर हम पंचायत चुनाव पहले कर रहे हैं। नगरीय निकाय में हालांकि बारिश की वजह से ज्यादा दिक्कत नहीं होती है। बारिश में मतदान दलों को पहुंचने में दिक्कत होती है।

30 मई को चुनाव की अधिसूचना कलेक्टर द्वारा जारी की जाएगी। 6 जून तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी 10 जून को शाम तीन बजे आवेदन लिए जा सकेंगे। इसके ठीक बाद चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर के प्रतीक चिन्हों का आवंटन कर दिया जाएगा। पहले चरण में 115 जनपद पंचायत को शामिल किया जा रहा है इनमें आठ हजार 8702 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें मतदान केंद्र 27 हजार 49 रहेंगे। दूसरे चरण में 106 जनपद पंचायत और 7661 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। 23981 मतदान केंद्र इस चरण में होंगे। तीसरे चरण में 92 जनपद पंचायत और ग्राम पंचायतें 6649 हैं। 20606 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

365726 पंच पद के लिए चुनाव होगा। सरपंच 22921 जनपद सदस्य 6771 और 875 जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होगा। 91 पंचायतें ऐसी हैं जिनका कार्यकाल नवंबर 2022 में पूरा होगा इसलिए इन्हें चुनाव में शामिल नहीं किया जा रहा है। हालांकि जनपद और जिला पंचायत सदस्य का चुनाव इन पंचायतों चुनावों में करवाया जा रहा है।

मतदान सुबह 7:00 से दोपहर 3:00 बजे तक होगा। पहले एक घंटा समय बढ़ाया गया था उसे कम किया गया है। कोरोना की वजह से पहले एक घंटा अतिरिक्त समय दिया गया था। जिला पंचायत के चुनाव परिणाम की घोषणा जिला स्तर से होगी। स्ट्रांग रूम पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता व्यवस्था रहेगी। राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका नंबर 07552551076 रहेगा।

आचार संहिता सिर्फ पंचायत क्षेत्र के लिए होगी। मतदाताओं को चुनाव के दौरान कोई प्रभावित न करे, इसके लिए आचार संहिता का सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा। यह निर्वाचन परिणाम घोषित होने तक प्रभावी रहेगी। गैर दलीय आधार पर होंगे पंचायत चुनाव। निर्वाचन के दौरान यदि किसी को सभा करनी है, या रैली, जुलूस निकालना है तो उसे सक्षम प्राधिकारी से अनुमति लेनी होगी। मतदान शुरू होने से 48 घंटे से पहले कोई सभा रैली नहीं होगी।

मत्र पत्र का रंग निर्धारित

मप्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतपत्रों के रंग निर्धारित हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा।

About rishi pandit

Check Also

MP High Court: ‘दुष्कर्म-छेड़छाड़ की झूठी रिपोर्ट की धमकी देना, आत्महत्या के लिए प्रेरित करने की श्रेणी में’

Madhya pradesh jabalpur mp high court threatening to make false report of rape and molestation …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *