Friday , July 5 2024
Breaking News

Weather Alert: सही रफ्तार में आगे बढ़ रहा मानसून, गर्मी और लू से मिलती रहेगी राहत

Weather update fast progressing monsoon relief from heat and heat will continue: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत पर दिखाई दे रहा है। अगले 5 दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। आईएमडी ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर में बादल छाए रहेंगे। कुछ ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी और निचले इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। उत्तराखंड के कुमाऊं के मैदानी इलाकों में भारी बारिश और आंधी की चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा मौसम की जानकारी देने वाली निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने बताया है कि अगले 48 घंटों के दौरान मानसून की स्थिति दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ हिस्सों, दक्षिण और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल और दक्षिण तटीय कर्नाटक के पूर्वी हिस्सों में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है। साथ ही सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की बारिश की संभावना जताई है।
इस कारण मौसम में हो रहा बदलाव
IMD के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। यह पूर्व की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसके कारण एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से पूर्वोत्तर अरब सागर तक फैली हुई है। झारखंड के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है।
बीते 24 घंटे में यहां हुई बारिश
मौसम विभाग ने बताया है कि बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी असम, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में एक या दो भारी बारिश हुई है, वहीं असम, त्रिपुरा, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

About rishi pandit

Check Also

National: नारायण साकार के पीछे है ये पॉलिटिक्स..! आखिर क्यों नहीं कोई नेता खुलकर ले रहा बाबा को निशाने पर

National hathras stampede incident narayan sakar hari baba political forces leaders refraining from talking news …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *