Thursday , April 25 2024
Breaking News

World: यूक्रेन का दावा, रूस ने स्कूल पर की बमबारी, 60 लोगों के मरने की आशंका, रुस का इंकार 

Ukraine- Russia War: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ तमाम अंतरराष्ट्रीय दबाव और प्रयासों के बावजूद रूस और यूक्रेन का युद्ध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों ही पक्ष लगातार एक दूसरे को बड़ा नुकसान पहुंचाने का दावा कर रहे हैं, लेकिन हार-जीत का फैसला नहीं हो पा रहा है। इस बीच यूक्रेन के एक गवर्नर ने दावा किया है कि रुसी सेना में पूर्वी यूक्रेन के एक स्कूल पर बमबारी की है, जिसमें 60 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है। उधर, रुस ने यूक्रेन के इस दावे को सिरे के खारिज कर दिया है। लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदाई ने बताया कि रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के बिलोहोरीवका नाम के गांव में एक स्कूल पर हवाई हमला किया। इस स्कूल में लगभग 90 लोगों ने शरण ले रखी थी, जिसमें से 30 लोगों को बचा लिया गया है, जबकि 60 लोगों के मारे जाने की आशंका है।

गवर्नर ने बताया कि करीब 4 घंटे की जद्दोजहद के बाद आग को बुझाया गया और मलबे से दो लाशें मिलीं। लेकिन मलबे के नीचे 60 लोगों के दबे होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि 30 लोगों को मलबे से सुरक्षित निकाल लिया गया है। यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने इस मामले को लेकर रूस पर आम नागरिकों को निशाना बनाकर युद्ध अपराध करने का आरोप लगाया है।वहीं रूस ने इन दावों को सिरे से खारिज कर दिया है।

उधर, रूस की सेना ने शनिवार को दक्षिणी यूक्रेन के ओडेसा शहर में क्रूज मिसाइलें दागी और मारियुपोल में घेरे गए इस्पात संयंत्र पर बमबारी की। रुस की कोशिश है कि विजय दिवस समारोह से पहले इस बंदरगाह पर पूरी तरह कब्जा जमान लिया जाए। मिली जानकारी के मुताबिक संयंत्र से महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को निकाल लिया गया है, लेकिन यूक्रेन के लड़ाके वहीं फंसे हुए हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका, मिस्र समेत कई देश एक तरफ, फिर भी राफा पर हमले को तैयार इजरायल

तेलअवीव इजरायल और हमास के बीच युद्ध थमने की बजाय और बढ़ता दिख रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *