Saturday , May 4 2024
Breaking News

Police Recruitment : MP पुलिस में भर्ती के लिए गर्मी में 5000 विद्यार्थी लगायेंगे दौड़

MP Police Recruitment 2022: digi desk/BHN/ इंदौर/ पुलिस में भर्ती होने का सपना रखने वाले विद्यार्थियों को भीषण गर्मी में दौड़ लगानी होगी। आठ मई से आरक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत लिखित परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी फिजिकल टेस्ट में हिस्सा लेंगे। पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के ग्राउंड पर टेस्ट होगा। इसे लेकर इन दिनों तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कुल पांच हजार विद्यार्थी टेस्ट में शामिल होंगे। इसमें लड़के-लड़कियां दोनों शामिल हैं।

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय (पीटीसी) के ग्राउंड पर आठ मई से आरक्षक भर्ती परीक्षा के तहत लिखित परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों का फिजिकल टेस्ट होगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। अधिकारी और विद्यार्थियों के बैठने के लिए टेंट लगाए जा रहे हैं। कुल पांच हजार विद्यार्थी टेस्ट में शामिल होंगे। इसमें लड़के और लड़कियां दोनों है। भीषण गर्मी में विद्यार्थी ग्राउंड पर दौड़ लगाएंगे और अपना सपना पूरा करेंगे। दौड़ के अलावा शारीरिक क्षमता के अंतर्गत लंबी कूद और गोला फेंक में भी विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। यह सभी गतिविधियां पीटीसी के ग्राउंड पर ही होगी।

दो सौ विद्यार्थियों का प्रतिदिन टेस्ट होगा। एक घंटे में दो सौ लोगों की दौड़ पूरी हो जाए, यह कोशिश अफसरों की रहेगी। गर्मी को देखते हुए अधिकारियों ने सुबह जल्दी प्रक्रिया शुरू करने की बात कही है लेकिन विद्यार्थियों के आने व दस्तावेजों की जांच सहित अन्य प्रक्रिया के चलते देरी होना तय है और संभावना है कि विद्यार्थियों को तेज धूप के बीच सभी टेस्ट देने होंगे। टेस्ट की प्रक्रिया एक माह तक चलेगी। ग्राउंड पर पीने के पानी लिए टैंकर आदि की व्यवस्था रहेगी।

एक नजर में

  • – 5 हजार कुल विद्यार्थी
  • – 200 विद्यार्थी प्रतिदिन हिस्सा लेंगे
  • – 800 मीटर की दौड़ पास करना होगी
  • – 1 माह चलेगी प्रक्रिया
  • – 3 इवेंट होंगे

पड़ रही है तेज गर्मी

शहर में पिछले कुछ दिनों से तेज गर्मी पड़ रही है। दिन का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुई है। आने वाले दिनों में सूरज के तेवर और तीखे हो सकते है। ऐसे में टेस्ट देने आने वाले विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

एक माह बाद होती परीक्षा तो मिलती राहत

फिलहाल तेज गर्मी पड़ रही है। ऐसे में यदि फिजिकल टेस्ट की प्रक्रिया को एक माह के लिए आगे बढ़ा दिया जाता तो विद्यार्थियों को काफी राहत मिलती। पीएचक्यू से ही पूरा कार्यक्रम तय हुआ है, लिहाजा स्थानीय अफसर उस पर अमल करने में लगे हैं।

 इनका कहना है

8 मई से शुरू होने वाले आरक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत फिजिकल टेस्ट के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। कुल पांच हजार विद्यार्थी इसमें हिस्सा लेंगे। उनके बैठने के लिए ग्राउंड पर टेंट लगाए गए हैं। सुबह जल्द टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाए, ऐसे प्रयास किए जा रहे है।

-हितिका वासल, एसपी पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय

 

About rishi pandit

Check Also

जिला पंचायत सीईओ की अध्यक्षता में पुस्तक मेले के आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित

टीकमगढ़ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत टीकमगढ़  नवीत कुमार धुर्वे की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *