Saturday , April 27 2024
Breaking News

7th Pay Commission: जुलाई में फिर बढ़ेगा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता..!

7th Pay Commission: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा जुलाई माह में मिल सकता है। केंद्र सरकार ने मार्च 2022 में महंगाई भत्ता बढ़ाया था और अब जुलाई माह में एक बार फिर महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जनवरी और फरवरी के अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) में गिरावट के बाद मार्च के AICPI में बड़ा उछाल देखने को मिला। इन आंकड़ों के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई माह में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एक बार फिर बढ़ सकता है।

गौरतलब है कि जनवरी 2022 में AICPI इंडेक्स 125.1 पर था। फरवरी में इसमें गिरावट आई और 125 पर पहुंच गई, लेकिन मार्च माह में में भी इसके गिरने की उम्मीद थी, लेकिन यह 1 अंक उछलकर 126 पर पहुंच चुका है। अब मार्च के आंकड़ों के आधार पर जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार इस संबंध में अंतिम फैसला अप्रैल, मई और जून के आंकड़े आने के बाद करेगी। अगर आने वाले महीनों में भी यही AICPI का यही ट्रेंड बना रहता है तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4 फीसदी तक हो सकती है।

जुलाई में संशोधित होगा महंगाई भत्ता
सूत्रों के मुूताबिक महंगाई भत्ता जुलाई में संशोधित किया जाएगा। इसका आधार जनवरी से जून तक अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक होगा। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़े देश के औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण 88 केंद्रों में स्थित 317 बाजारों से एकत्रित खुदरा कीमतों के आधार पर लिए गए हैं। सूचकांक 88 केंद्रों और देशभर के लिए तैयार किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

नैनीताल की कॉलोनी तक पहुंची जंगल की आग, बुलाई गई सेना

नैनीताल उत्तराखंड के जंगलों में आग (Forest fire) लगने का सिलसिला जारी है. नैनीताल से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *