Thursday , May 2 2024
Breaking News

Heat Wave Alert: तपती गर्मी से हाहाकार, एक्शन में मोदी, आज PM करेंगे बड़ी बैठक

Weather Update Alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों के यूरोपीय दौरे से भारत लौट आए हैं और स्वदेश लौटते ही कुछ महत्वपूर्ण समीक्षा बैठकों की अध्यक्षता करेंगे। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से देश के अलग-अलग राज्य लू के प्रकोप प्रभावित है। लू से निपटने की तैयारियों के तहत प्रधानमंत्री मोदी आज एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी की 3 दिवसीय यात्रा से कई यूरोपीय देशों की वापसी के बाद आज 7 से 8 बैठकें कर सकते हैं। विदेश दौरे से लौटने के बाद पीएम मोदी सीधे प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचेंगे।

हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि देश के सभी हिस्सों से लू की स्थिति कम हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 4 से 5 दिनों उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के किसी भी हिस्से में लू की संभावना नहीं है। लेकिन बीते कुछ दिनों में इन राज्यों में लू का भयावह प्रकोप देखने को मिला है।

आईएमडी ने कहा है कि अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में और शुक्रवार से राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति निर्मित हो सकती है।

दिल्ली में हल्की बारिश

भीषण गर्मी के बाद दिल्लीवासियों को उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। दिल्ली में रात 9 बजे के बाद तापमान 25 डिग्री सेल्सियस या इससे कम रहा। मौसम विभाग के मुताबिक पालम में लगभग 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही थीं। आईएमडी ने गुरुवार को गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। हालांकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

 बारिश व ओलावृष्टि की संभावना

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में बुधवार शाम को तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई है। गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा सहित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे कई हिस्सों में बारिश हुई है और आज भी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा के कुछ जिलों में बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि तेज आंधी के बाद बारिश के कारण ओडिशा में लोगों ने भीषण गर्मी से राहत ली है। ओडिशा में में कई जगहों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। कटक, कोरापुट और पुरी जिलों के कुछ इलाकों में 24 घंटे के दौरान सुबह साढ़े 8 बजे तक भारी बारिश हुई।

तेलंगाना में बारिश ने दी गर्मी से राहत

तेलंगाना में भी कई जिलों में बुधवार को बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है। IMD ने तेलंगाना की अपनी दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा है कि मंचेरियल, जगतियाल, यादाद्री-भोंगिर, मेडचल-मल्काजगिरी और अन्य जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग ने बताया कि आज सुबह राज्य में कई स्थानों पर बारिश हुई। आने वाले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट रहेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

कांगड़ा में स्कूटी को टक्कर मार भागा टैक्सी चालक, सुरेश रैना के ममेरे भाई सहित 2 की मौत

कांगड़ा  हिमाचल के कांगड़ा जिले में बुधवार देर रात एक दर्दनाक सड़क हादसे में दो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *