Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Approved: 12 से 17 आयु वर्ग के बच्चों को लग सकेगा कोवोवैक्स, NTAGI ने दी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी

Ntagi approved serum institute of india covovax covid19-vaccine for 12-17 age group: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समिति (NTAGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स वैक्सीन (Covovax Vaccine) को 12 से 17 आयु वर्ग के लिए मंजूरी दे दी। फिलहाल कोविड 19 (Covid 19) के खिलाफ 5 से 12 साल के बच्चों को टीका लगाने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

डीसीजीआई ने किया स्वीकृत

कोवोवैक्स को पहले ही भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) द्वारा 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए अनुमोदित किया जा चुका है। हालांकि अभी तक इसके प्रशासन की अनुमति नहीं दी गई है। इस महीने की शुरुआत में एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा कि कोवोवैक्स का इस्तेमाल बच्चों के लिए किया जाएगा। इसे डीसीजीआई ने स्वीकृत किया है। हम भारत सरकार द्वारा अनुमति देने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

जल्द उपलब्ध होगा बूस्टर डोज

जब कोवोवैक्स को बूस्टर के रूप में इस्तेमाल करने वाले कोविड टीकों के मिक्स एंड मैच परीक्षणों के बारे में पूछा गया। तब पूनावाला ने कहा कि सीरम को उस पर एक अध्ययन करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, ‘कोवोवैक्स को लगभग दो या तीन महीनों में बूस्टर के रूप में भी उपलब्ध कराया जा सकता है।’

40 मिलियन कोवोवैक्स खुराक का निर्यात

अदार पूनावाला ने यह भी कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को करीब 40 मिलियन कोवोवैक्स खुराक का निर्यात किया है। यह भारत में बनी और यूरोप में बेची जाने वाली पहली कोविड वैक्सीन है। उन्होंने आगे कहा, यह वास्तव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमें उम्मीद है कि भविष्य में देश में बने अन्य टीकों को भी यूरोप में स्वीकार किया जाएगा और इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

आम चुनाव से ज्यादा प्रज्वल रेवन्ना के स्कैंडल क्लिप की Search, देखें गूगल का डेटा

नईदिल्ली देश में इस समय लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. आज मंगलवार को तीसरे चरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *