Tuesday , April 30 2024
Breaking News

PM Assam Visit: असम में बोले PM मोदी, 2014 के बाद कम हुई नॉर्थ ईस्ट की मुश्किलें

PM Modi Assam Visit: digi desk/BHN/आंगलोंग/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर पहुंच चुके हैं और यहां कार्बी आंगलोंग जिले के दीफू में शांति, सद्भाव और विकास रैली को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 75,000 अमृत सरोवर का लक्ष्य लेकर आज देश आगे बढ़ रहा है। कुछ दिन पहले जम्मू-कश्मीर से इसकी शुरुआत हुई थी। अमृत सरोवर से मछली पालन में भी लाभ मिलने वाला है। 2014 के बाद नॉर्थ ईस्ट में मुश्किलें लगातार कम हो रही हैं और लोगों का विकास हो रहा है। असम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप भली भांति जानते है कि मैंने आपकी समस्याओं को आपके ही परिवार के सदस्य के रूप में मैंने हर मुसीबत को समझने की कोशिश की है। जब परिवार के सदस्य के रूप हम सब एक परिवार की तरह समाधान खोजते हैं तो उसमें एक संवेदनशीलता होती है दर्द और पीड़ा का एहसास होता है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे देश में हिंसा, अराजकता का समाधान किया जा रहा है, कभी इस क्षेत्र की चर्चा होती थी तो बम और गोलियों की आवाज सुनाई देती थी। पिछले वर्ष सितंबर में कार्बी आंगलोंग के अनेक संगठन शांति और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ने का कदम उठा चुके हैं।

असम को 500 करोड़ की सौगात

असम दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 500 करोड़ से ज्यादा की लागत से बनने वाले असम को कई प्रोजेक्ट की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि मोदी अपने असम दौरे के दौरान डिब्रूगढ़ के असम मेडिकल कॉलेज का दौरा करेंगे और नवनिर्मित डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल समेत 6 अन्य कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे में कुल कुल 7 नए कैंसर अस्पतालों का शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 3 बजे खनिकर मैदान में 6 अन्य कैंसर अस्पतालों का शिलान्यास करेंगे। गौरतलब है कि असम कैंसर केयर फाउंडेशन की ओर से असम सरकार और टाटा ट्रस्ट के बीच एक संयुक्त उद्यम के जरिए कुल 17 कैंसर अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है।

कुल 10 कैंसर अस्पताल बनेंगे, 7 हो गए तैयार

असम में पहले चरण में 10 अस्पताल बनाए जा रहे हैं, इनमें से 7 अस्पताल बनकर तैयार हो चुके है और तीन अन्य अस्पताल निर्माणाधीन हैं। दूसरे चरण में 7 नए कैंसर अस्पताल बनाए जाएंगे। असम दौरे के दौरान 2950 से अधिक अमृत सरोवर परियोजनाओं का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री करेंगे। गौरतलब है कि असम सरकार 1150 करोड़ रुपए की लागत से इन झीलों का विकास करेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

पूर्णागिरी मेले को भव्य रूप दिया जाए : सीएम पुष्कर सिंह धामी

पूर्णागिरी,  सीएम पुष्कर धामी ने भारत-नेपाल सीमा पर स्थित मां पूर्णागिरि मंदिर परिसर क्षेत्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *