Thursday , May 9 2024
Breaking News

MP: गृहमंत्री शाह ने कहा, आंतरिक सुरक्षा मजबूत करने पुलिस का मार्डनाइजेशन जरूरी

Amit Shah in Bhopal: digi desk/BHN/ भोपाल/ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भोपाल की केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में ’48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस’ का उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि नफीस (NAFIS) सेवा भी हम आगे लाने वाले हैं। देशभर की पुलिस के पास करोड़ों में फिंगर प्रिंट का डाटा है। नफीस के माध्यम से जैसे ही अपराधी के फिंगर प्रिंट को कम्प्यूटर में डालेंगे वह डेढ़ मिनट के अंदर आपको नाम दे देगा। इस प्रकार की व्यवस्था हम टेक्नलाजी मिशन के माध्यम से करना चाहते हैं। इससे देश का बहुत बड़ा फायदा होगा। आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करना है तो पुलिस को मार्डनाइज करना पड़ेगा। देशभर में एक ही प्रकार की वायरलेस, एक ही प्रकार के सीसीटीवी लगें। एक्सचेंज आफ इंफार्मेशन की सारी चीजें हों, एक्सचेंज आफ डेटा का अधिकार भी देश की हर पुलिस को हो।

उन्होंने कहा कि पुलिस की उपस्थिति ही ला एंड आर्डर को अच्छा रख सकती है। बीट की पेट्रोलिंग, चाहे दस ही लोग निकलें, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण संतोष लोगों के बीच खड़ा कर देती है। हम एक बहुत ही कठिन काल से गुजरे हैं, सदी की सबसे भीषण जानलेवा बीमारी का सामना देश ने किया है। दुनिया में लाखों लोग मृत्यु की शरण हुए हैं, कोरोना के समय में देशभर में लगभग 4 लाख से अधिक पुलिस कर्मी संक्रमित हुए, 27 सौ से ज्यादा की मृत्यु भी हुई। इस कालखंड के दौरान पुलिस का एक अलग तरह का चेहरा लोगों के सामने आया। उन्होंने सीएम शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकालकर विकसित राज्य की ओर ले जाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

सीएम शिवराज ने कहा, दो साल में 12 हजार करोड़ कीमत की भूमि मुक्त कराई

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि डायल 100, ऊर्जा महिला डेस्क की स्थापना, पुलिस बल हमारे पास एक लाख 26 हजार के आसपास है। ई-एफआईआर हमने शुरू की है। मुझे पूरा विश्वास है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस स्मार्ट पुलिसिंग की बात की है उसके लिए ये कान्फ्रेंस बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। इस मंथन से जरूर अमृत निकलेगा, मध्य प्रदेश पुलिस ने एक नहीं अनेक उपलब्धियों हासिल की हैं। पिछले दिनों मप्र पुलिस ने तय किया अलग प्रकार के माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई, जिनमें सफेद पोश भी होते हैं। 2 साल में 21 हजार करोड़ एकड़ भूमि मुक्त कराई जिसकी कीमत 12 हजार करोड़ रुपये है। सीएम शिवराज ने कहा कि आमजन की सुरक्षा और दुष्टों के दलन का काम पुलिस का है। कोविड काल में लोगों की सुरक्षा करते-करते अपने आपको अनेक पुलिसकर्मियों ने बलिदान कर दिया। मैं इनकी सेवा और समर्पण भावना को प्रणाम करता हूं। प्रदेश में डायल 100 का रिस्पांस टाइम इतना कम है की इधर सूचना मिलती है उधर हमारी पुलिस घटनास्थल पर पहुंच जाती है।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सामूहिक दुष्कर्म के आरोपियों को पुलिस ने रात में दबोचा, दरिंदों के घर चला बुलडोज़र

घर गिराने को लेकर महिलाओं का हंगामा शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बीती रात शहडोल जिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *