Friday , May 17 2024
Breaking News

सरकारी स्कूल टीचरों की बंपर भर्ती, यहां भरे जाएंगे 4240 नए पद

Teacher Job Vacancy:शिमला/ सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से अब तमाम राज्य सरकारें सरकारी स्कूलों में टीचरों की भर्ती करने पर विशेष जोर दे रहे हैं। अन्य राज्यों की तरह अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी सरकारी स्कूलों में टीचरों की भर्ती के लिए बंपर वेकेंसी निकाली है। गौरतलब है कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने भी सरकारी स्कूलों में बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार को शिक्षकों की भर्ती करने का आदेश दिया था। अब कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए हिमाचल सरकार ने भी खाली पड़े पदों को भरने के लिए शिक्षकों की भर्ती करने का मन बना लिया है।

गौरतलब है कि कोर्ट ने सरकार द्वारा तय टाइम शेड्यूल का पालन करने का आदेश दिए हैं, जिसके तहत खाली पड़े पदों को भरने के लिए वर्ष में पहले विज्ञापन के समय हर वर्ष की 28 तारीख तक खाली पदों को भरने की मांग कर्मचारी चयन आयोग को देने की बात कही गई है। इसके तहत स्क्रीनिंग टेस्ट अप्रैल माह में और अंतिम सिलेक्शन प्रक्रिया जून माह करने का आदेश दिया है।

इसी प्रकार वर्ष से में दूसरे विज्ञापन के समय 30 जून तक खाली पदों को भरने की मांग कर्मचारी चयन आयोग को देने की बात कही गई है। स्क्रीनिंग टेस्ट अगस्त माह और अंतिम चयन प्रक्रिया अक्टूबर माह के अंत तक करने के लिए कहा गया है। सरकार ने कोर्ट को जानकारी दी है कि सरकारी स्कूलों में जेबीटी के 1937 पद, 791 पद भाषा टीचर और 1512 पद शास्त्री टीचरों के भरे जा रहे हैं। सरकार ने कोर्ट को बताया कि जिन स्कूलों में छात्रों की संख्या 100 से कम है, वहां कला और शारीरिक टीचरों की भर्ती नहीं की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

एनसीबीसी ने पश्चिम बंगाल और पंजाब में ओबीसी के लिए आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश की

नई दिल्ली  राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने पंजाब और पश्चिम बंगाल में अन्य पिछड़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *