Monday , May 6 2024
Breaking News

Cricket: शेन वाटसन ने ‘बिग-5’ में इस भारतीय को चुना सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, बाबर दूसरे नंबर पर

Virat kohli top on fab-5 test list australia former all rounder shane watson picks: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आस्ट्रेलिया के पूर्व आलराउंडर शेन वाटसन ने टेस्ट क्रिकेट में बिग फाइव के बीच विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना। वाटसन ने इस पहलू को अधिक तवज्जो नहीं दी कि कोहली नवंबर 2019 से शतक जड़ने में नाकाम रहे हैं। वाटसन की सूची के अनुसार पूर्व भारतीय कप्तान कोहली ने स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन, जो रूट और बाबर आजम को पछाड़ा।

आइसीसी रिव्यू की नवीनतम कड़ी में इशा गुहा ने जब वाटसन से पूछा कि उनके विचार में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज कौन है तो उन्होंने कहा, ‘टेस्ट मैच क्रिकेट में मैं हमेशा कहूंगा कि विराट कोहली। वह लगभग सुपरह्यूमन हैं, वह जो हासिल कर पाए हैं वह इसलिए है क्योंकि वह जब भी खेलने उतरते हैं तो इतने अधिक जुनून के साथ उतरते हैं।’

कोहली आइसीसी रैंकिंग में 10वें स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इस दिग्गज भारतीय का रिकार्ड शानदार है। उन्होंने 27 टेस्ट शतक और 28 अर्धशतक जड़े हैं और उनकी मौजूदा टेस्ट बल्लेबाजी औसत 50 से कुछ कम है।

आइसीसी ने अपनी वेबसाइट पर रिपोर्ट में कहा कि दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने हैं जिन्होंने 26 टेस्ट में 54.31 की औसत से रन बनाए हैं। उनकी मौजूदगी में बिग फाइव को बिग सिक्स माना जाना चाहिए था, लेकिन न्यूनतम 40 टेस्ट खेलने की पात्रता के कारण उन्हें इसमें जगह नहीं मिली।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर को वाटसन ने दूसरे नंबर पर रखा है। वाटसन ने कहा कि बाबर आजम शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘उन्होंने जिस तरह अपने खेल से सामंजस्य बैठाया है और टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है वह देखना शानदार है। बाबर आजम संभवत: अभी नंबर दो हैं।’

बाबर अभी आइसीसी रैंकिंग में पांचवें नंबर के बल्लेबाज हैं और आस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा प्रदर्शन को देखा जाए तो उनमें सुधार हो रहा है। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में दूसरे टेस्ट में 196 रन की शानदार पारी खेली और सीरीज में 390 रन बनाए। वाटसन की सूची में स्मिथ तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।

उन्होंने कहा, ‘ऐसा लगता है कि स्मिथ ने क्रीज पर अधिक समय बिताने के बारे में सोचना शुरू कर दिया है और वह गेंदबाजों पर उतना दबाव नहीं डाल रहे जितना वह उस समय डालते थे जब वह अपने खेल के शीर्ष पर थे। मेरे लिए स्मिथ इस सूची में थोड़ा नीचे गिरे हैं।’ स्मिथ आइसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं।

विलियमसन को इस समय चौथा सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मानने वाले वाटसन ने कहा, ‘केन अपने खेल से अच्छी तरह वाकिफ हैं और उन्हें पता है कि किसी भी हालात में कैसे गेंदबाजों पर दबाव बनाना है।’

विलियमसन ने पिछले 12 महीने में सिर्फ दो टेस्ट खेले हैं और वह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। अपने पांचवें सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रूट पर वाटसन ने कहा, ‘जो रूट ने हाल में शतक जड़ा, लेकिन वह पिछले कुछ समय में स्टीव स्मिथ की तरह चले हैं जहां वह अतीत की तरह बड़े स्कोर नहीं बना पा रहे।

About rishi pandit

Check Also

देश के सबसे बड़े पर्व ‘लोकसभा चुनाव’ को देखने के लिए 23 देशों के चुनाव प्रबंधन 75 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भारत पहुंचे

नई दिल्ली दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के सबसे बड़े पर्व 'लोकसभा चुनाव' को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *